तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम – हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पवित्र माना जाता हैं. तुलसी को घर के आंगन में लगाया जाता है जिस से घर में सकारात्मक ऊर्जा रहती हैं. तुलसी हिंदू शास्त्र में अच्छा तो माना जाता ही है लेकिन तुलसी में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. इसलिए अधिकतर घरो में तुलसी का पौधा पाया जाता हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएगे की तुलसी का पौधा किसी से उपहार में लेना या किसी को उपहार में देना अच्छा है या नही इस बारे में बताएगे तथा किन लोगो को तुलसी का पौधा घर में नही रखना चाहिए इसके बारे में भी चर्चा करेंगे.

tulsi-ka-paudha-kisi-ko-dena-chahie-ya-nahi-niyam (3)

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा उपहार में लेना लेना चाहिए

उपहार लेना और देना भारत में प्राचीन समय से चला आ रहा हैं. उपहार लेने देने से एक दुसरे के प्रति स्नेह और प्रेम बढ़ता हैं. लेकिन कई बार उपहार देने वाले नकारात्मक ऊर्जा आप के लिए बुरे अनुभव का कारण बन सकते हैं. इसलिए कुछ वस्तु को उपहार में लेने से नकारात्क ऊर्जा फैलती हैं. इन्ही में से एक है तुलसी का पौधा इसे भले ही पूजनीय माना जाता है लेकिन उपहार के तौर पर लेना या स्वीकार करना आप के लिए नकारात्मक प्रभाव वाला हो सकता हैं.

tulsi-ka-paudha-kisi-ko-dena-chahie-ya-nahi-niyam (1)

तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम

तुलसी का पौधा ज्यादातर हिंदू घरों में पाया जाता हैं. जिसे भगवान श्री कृष्ण का स्वरूप माना जाता हैं. जिस घर में श्री कृष्ण की पूजा की जाती है उस घर में तुलसी का पौधा ज़रूर पाया जाता है क्योंकि श्री कृष्ण का कोई भी भोग तुलसी के बिना नही लग सकता हैं. इन घरो में श्री कृष्ण की पूजा के साथ तुलसी की भी पूजा की जाती हैं.

कई लोग सुबह या शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाते हैं. लेकिन तुलसी का पौधा सभी के लिए शुभ नही होता हैं. तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगाने के लिए कुछ नियम का पालन करना जरूरी होता हैं. अगर नियम का पालन करे बिना तुलसी का पौधा घर में लगाया जाए तो आपको हानि भी हो सकती हैं.

तो आइए जानते है किन लोगो को तुलसी का पौधा घर में नही लगाना चाहिए और इसे लगाते समय किस बातों का ध्यान रखना चाहिए.

  • जिन लोगो के घर में मांस का सेवन होता हो उन लोगो को तुलसी नही रखनी चाहिए क्योंकि तुलसी को परम वैष्णव माना गया है. भगवान विष्णु या श्री कृष्ण के पूजन में तामसिक चीजों का इस्तेमाल नही होता उनकी पूजा सात्विक तरीके से की जाती हैं. इसलिए मांस खाने वाले तुलसी का पौधा अपने आंगन में नही लगा सकते हैं.
  • जो लोग मदिरा या शराब का सेवन करते है उन लोगो को तुलसी अपने घर में नही रखनी चाहिए. शराब पीने वाले घर में तुलसी लाभ की जगह हानि ही पहुंचाती हैं. क्योंकि तुलसी को परम वैष्णव माना जाता हैं. इसलिए तुलसी को यह सभी चीजों से दूर रखने में ही भलाई हैं.
  • तुलसी को दक्षिण दिशा में नही रखना चाहिए क्योंकि इस दिशा में स्थापित तुलसी अशुभ फल देती हैं. तुलसी को हमेशा उत्तर दिशा की तरफ लगाए जिसे बुध की दिशा मानी जाती है इस दिशा में लगाने से आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.
  • तुलसी को कभी भी जमीन में नहीं लगाना चाहिए तुलसी को हमेशा गमले में लगाना चाहिए. तुलसी को जमीन में लगाने से वह अशुभ फल देना शुरू कर देती है जिसकी असर घर के सदस्यों के सेहत पर पड़ती हैं.
  • दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में तुलसी को स्थापित नही करना चाहिए. इस दिशा में रखी गई तुलसी धन की समस्या पैदा करती हैं. तथा घर में लाभ होने वाले कार्य कम हो जाते हैं.
  • तुलसी को छत पर नही लगाना चाहिए इस से बुध ग्रह खराब होता है इसके कारण व्यक्ति के जीवन में मानसिक विकार आने लगते हैं. तुलसी को अंडरग्राउंड भी नही लगाना चाहिए इस से घर में रोग और विकार जन्म लेते हैं. तुलसी को हमेशा घर के आंगन में या फिर केंद्र में तथा पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए इस से ज्यादा लाभ होगा.
  • तुलसी की पूजा रविवार के दिन नही करनी चाहिए तथा इस दिन तुलसी के पत्तो को भी नही तोडना चाहिए. बाकी के दिनों में भी सूर्यास्त होने के बाद तुलसी के पत्ते नही तोड़ने चाहिए.
  • तुलसी को नैऋत्य कोण में भी लगाना अशुभ माना जाता है इस दिशा में लगाई तुलसी अधर्म को जन्म देती हैं.

tulsi-ka-paudha-kisi-ko-dena-chahie-ya-nahi-niyam (2)

हमारे दो शब्द

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम) के माध्यम से आपको तुलसी को उपहार में लेना अच्छा नहीं माना जाता है यह बताया तथा किन लोगो को अपने घर में तुलसी नहीं लगानी चाहिए. और तुलसी लगाते समय किन नियम का पालन करना जरुरी है. यह सभी जानकारी आपको प्रदान की हैं.

अगर आपको भी अपने घर में तुलसी लगानी है तो हमारे आर्टिकल में लिखी बाते ध्यान में रखके तुलसी स्थापित करे जिस से आपको काफी लाभ होगा और आपके कार्य शुभ होगे. दोस्तों आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.