शरीर में फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी से होते हैं – सम्पूर्ण जानकारी

शरीर में फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी से होते हैं – सम्पूर्ण जानकारी – विटामिन की कमी के कारण हमारे शरीर में बहुत सारी बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं. और हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाने पर भी हमे पता नहीं चल पाता हैं. जब हमारे शरीर में विटामिन की कमी के कारण कोई बीमारी उत्पन्न होती हैं. और हम डॉक्टर के पास जाते हैं.

Sharir-me-phode-phunsi-kis-vitamin-ki-kami-se-hote-h (1)

तब हमे पता चलता है. की हमारे शरीर में किसी विटामिन की कमी के कारण यह बीमारी उत्पन्न हुई हैं. काफी लोगो शरीर पर फोड़े-फुंसी हो जाते हैं. यह भी विटामिन की कमी के कारण होते हैं. फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी के कारण होते हैं. यह जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शरीर में फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी से होते हैं तथा शरीर में फोड़े फुंसी क्यों होते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

शरीर में फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी से होते हैं

काफी लोगो की त्वचा तथा शरीर पर फोड़े-फुंसी हो जाते हैं. शरीर पर फोड़े-फुंसी विटामिन डी की कमी के कारण होते हैं. विटामिन डी की कमी के कारण त्वचा पर जलन तथा खुजली आदि की समस्या भी उत्पन्न हो जाती हैं.

दाढ़ी आने के बाद हाइट बढ़ती है / 18 साल की उम्र में कितनी हाइट होनी चाहिए

शरीर में फोड़े फुंसी क्यों होते हैं

शरीर में फोड़े-फुंसी विटामिन डी की कमी के कारण होते हैं. इसके अलावा बैक्टीरिया खरोच या त्वचा कटने से अंदर की और प्रवेश होते है. इस वजह से भी फोड़े फुंसी आदि होता हैं.

सूखा नारियल कब खाना चाहिए / सूखे नारियल को कैसे खाएं

शरीर में फोड़े होने के कारण

शरीर में फोड़े होने के कुछ कारण हमने नीचे बताए हैं.

  • अधिकतर फोड़े बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होते हैं.
  • खरोच या घाव लगने के बाद खाली जगह में बैक्टीरिया प्रवेश हो जाता हैं. इस कारण फोड़े होते हैं.
  • चोट लगने के कारण आसपास की त्वचा पर संक्रमण फैलने के कारण फोड़े हो जाते हैं.
  • इसके अलावा कुछ वायरस तथा फंगस के कारण भी फोड़े होते हैं.
  • फोड़े होने का मुख्य कारण विटामिन डी भी हैं. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है. तो आपको फोड़े हो सकते हैं. अगर आपके शरीर पर अधिक फोड़े हो रहे है. तो समझ लीजिए यह विटामिन डी की कमी के कारण हो रहा है. ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

Sharir-me-phode-phunsi-kis-vitamin-ki-kami-se-hote-h (2)

नींद में सांस लेने की तकनीकें जाने – सम्पूर्ण जानकरी

फोड़ा सुखाने की दवा घरेलू

फोड़ा सुखाने की कुछ घरेलू दवा हमने नीचे बताई हैं.

  • फोड़ा सुखाने के लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर लीजिए. इसको पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. अब फोड़े वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाए. 30 मिनिट ऐसे ही रहने दीजिए. उसके बाद साफ़ पानी से धो लीजिए. यह उपाय करने से फोड़ा सुख जाएगा.
  • नारियल तेल और ट्री ट्री ऑयल को मिलाकर फोड़े वाली जगह पर लगाने से फोड़ा सुख जाता हैं.
  • एलोवेरा पीसकर उसमें हल्दी मिलाए. अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाए. यह उपाय करने से फोड़ा सुख जाएगा.
  • अगर फोड़ा पकाना चाहते हैं. तो बेकिंग सोडा में थोडा सा नमक मिलाकर पानी से पेस्ट तैयार करे. अब इस पेस्ट को फोड़े वाली जगह पर लगाए. यह उपाय करने से फोड़ा पक कर फुट जाएगा. और आपको राहत मिलेगी. फूटने के बाद वह अपने आप एक दो दिन में सुख जाएगा.

भूकंप से लाभ और हानि | भूकंप कैसे आता है / भूकंप क्यों आता है

फोड़ा सुखाने की cream

अगर आप फोड़ा सुखाने के लिए कोई क्रीम खरीदना चाहते हैं. तो sertacream खरीद सकते हैं. फोड़े को सुखाने के लिए यह बहुत ही अच्छी क्रीम मानी जाती हैं. यह क्रीम आपको आपके आसपास के किसी भी मेडिकल स्टोर पर से आसानी से मिल जाएगी.

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

फोड़े फुंसी की टेबलेट आयुर्वेदिक

फोड़े फुंसी को जड़ से खत्म करने के लिए आप पतंजलि की आयुर्वेदिक दवाई कांचनार गुग्गुल का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इस दवाई का प्रयोग करने से पहले इसकी डोज के बारे में डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

Sharir-me-phode-phunsi-kis-vitamin-ki-kami-se-hote-h (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की शरीर में फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी से होते हैं तथा शरीर में फोड़े फुंसी क्यों होते हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है. की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शरीर में फोड़े-फुंसी किस विटामिन की कमी से होते हैं आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छा कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी कौनसा है

सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है / कतला मछली की जानकारी और लक्षण

Leave a Comment