शादी के गुण कैसे देखें – गुण का कैल्कुलेशन कैसे करे

शादी के गुण कैसे देखें – गुण का कैल्कुलेशन कैसे करे – हिंदू धर्म में दों प्यार करने वालो की शादी ऐसे ही नहीं होती हैं. यहां पर लड़का-लड़की की शादी होने से पहले ज्योतिष को दोनों की कुंडली दिखाई जाती हैं. इसके पश्चात ज्योतिष के द्वारा दोनों के गुणों का मिलान किया जाता हैं. अगर कुंडली में दोनों के गुण मिलते हैं. तो लड़का-लड़की दोनों शादी कर सकते हैं.

Shadi-ke-gunh-kaise-dekhe-calculation-kaise-kre (1)

और अगर गुण नहीं मिलते हैं. तो ज्योतिष के द्वारा शादी के लिए मना कर दिया जाता हैं. गुण मिलान अगर अच्छा हो तो भविष्य में लड़का-लड़की का वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहता हैं. इसलिए शादी से पहले गुण देखे जाते हैं. यह गुण कैसे देखे जाते हैं. इसके बारे में हम इस आर्टिकल में चर्चा करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की शादी के गुण कैसे देखें. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते है.

शादी के गुण कैसे देखें

एक अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए पति-पत्नी के बीच गुण मिलान होना जरूरी हैं. ज्योतिष गुण मिलान कुंडली के आधार पर करते हैं. किसी भी व्यक्ति की कुंडली उसके जन्म के समय जन्म तिथि, जन्म स्थल, जन्म होने का समय, ग्रह नक्षत्र की स्थिति आदि देखने के पश्चात बनाई जाती हैं.

फिर शादी के समय इसी कुंडली के द्वारा लड़का-लड़की के गुण मिलान देखे जाते हैं. शादी के समय कुंडली देखते समय मुख्यरूप से 8 गुणों को देखा जाता हैं. जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी प्रदान की हैं.

गुण मिलान के लिए कितने गुण जरूरी है
गण 6
गृहमैत्री 5
नाढ़ी 8
वैश्य 2
वर्ण 1
योनी 4
तारा 3
भकूट 7
टोटल गुण 36

 

कुंडली में टोटल मिलाकर 36 गुण होते हैं. इनमें से जितने अधिक गुण मिलते हैं. उतना ही लड़का लड़की का वैवाहिक जीवन सफल तथा सुखमय होता हैं.

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए / क्रासुला का पौधा कैसे लगाएं 

गुण का कैल्कुलेशन जाने

  • अगर 18 से कम गुण मिलते हैं. तो ऐसी शादी के लिए मना कर दिया जाता हैं. ऐसा माना जाता है. की 18 से कम गुण होने पर शादी की जाए. तो यह शादी असफल होती हैं. तथा पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में काफी परेशानी बनी रहती हैं.
  • अगर 18 से 25 गुण मिलते है. तो यह गुण शादी के लिए अच्छा माना जाता हैं.
  • अगर 25 से 32 गुण मिलते हैं. तो यह गुण अतिउत्तम माना जाता हैं. यह शादी बहुत अच्छी रहती हैं.
  • अगर 32 से 36 गुण मिलते हैं. तो ऐसे गुण शुभ फलदायी होते हैं. यह गुण सर्वश्रेष्ठ माना गया हैं. अगर किसी लड़का लड़की का 36 में से 36 गुण मिलते हैं. तो आँख बंध करके उन दोनों को शादी कर लेना चाहिए. यह शादी बहुत ही अधिक सफल रहती हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से शादी के लिए गुण को देखा जाता हैं. टोटल 36 गुण में से कम से कम 18 से ऊपर गुण मिलने जरूरी हैं. अगर गुण 18 भी हैं. तो ऐसी शादी करने से बचना चाहिए. इससे आपके वैवाहिक जीवन में दुख ही मिलेगा. इसलिए हमेशा यह ध्यान रखे की 18 से ऊपर गुण मिलान हो रहा है. तो निश्चित रूप से शादी करे.

Shadi-ke-gunh-kaise-dekhe-calculation-kaise-kre (3)

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम 

कुंडली मिलान में ध्यान रखने योग्य बात

अगर कोई व्यक्ति मांगलिक है. तथा उसकी कुंडली में मांगलिक दोष हैं. तो ऐसे व्यक्ति का विवाह किसी मांगलिक व्यक्ति से ही कराना चाहिए. मांगलिक दोष वाले व्यक्ति का विवाह कभी भी सामान्य व्यक्ति से नहीं कराना चाहिए.

सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ / सांप अपनी केंचुली क्यों उतारता है 

अगर फिर भी ऐसा विवाह होता हैं. तो उनके वैवाहिक जीवन में काफी सारी परेशानियां बनी रहती हैं. कई बार ऐसे रिश्ते लंबे भी नहीं चलते हैं.

अगर मांगलिक दोष वाले व्यक्ति का विवाह मांगलिक के साथ किया जाए. तो उनका जीवन बहुत अच्छे तरीके से निकलता हैं. दोनों मांगलिक होने के कारण दोनों विवाह कर सकते हैं.

Shadi-ke-gunh-kaise-dekhe-calculation-kaise-kre (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की शादी के गुण कैसे देखें. हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि शादी के गुण देखने के तरीके के बारे में सब लोग जान सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह शादी के गुण कैसे देखें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मन की इच्छा पूरी करा दो भगवान – कैसे कराए मन की इच्छा पूरी जाने आज | मन की इच्छा पूरी करने का मंत्र

मनोकामना पूरी होने के संकेत कैसे मिलते है जाने

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए 

Leave a Comment