सफेद चंदन पाउडर के फायदे / मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे

सफेद चंदन पाउडर के फायदे / मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे – चंदन के बारे में तो हम सभी लोग जानते ही हैं. हिंदू धर्म में चंदन को काफी अधिक महत्व दिया जाता हैं. हम हमारे देवी-देवता के पूजन में भी चंदन का इस्तेमाल करते हैं. तथा हमारे माथे पर भी चंदन का तिलक लगाते हैं.

Safed-Chandan-powder-Multani-mitti-ke-fayde-pila-lal (2)

ऐसा माना जाता है की चंदन का तिलक लगाने से हमारे मष्तिष्क को शीतलता प्रदान होती हैं. वैसे तो चंदन के काफी प्रकार होते हैं. तथा चंदन के फायदे भी काफी होते हैं. लेकिन आज हम सफ़ेद चंदन के फायदे के बारे में बताएगे.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सफेद चंदन पाउडर के फायदे तथा पीला चन्दन लगाने के फायदे के बताने वाले हैं. इसके अलावा लाल चन्दन लगाने के फायदे तथा मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे भी आपको बताएगे. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

सफेद चंदन पाउडर के फायदे

सफ़ेद चंदन पाउडर के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • सफ़ेद चंदन में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं. जो हमारे दांतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. सफ़ेद चंदन का पाउडर हमारे मसूड़ों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता हैं. अगर आप दांत की समस्या से पीड़ित है. तो आप सफ़ेद चंदन का पाउडर तथा तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • जिन लोगो को खुजली तथा सनबर्न की परेशानी है. उनके लिए सफ़ेद चंदन का पाउडर बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं. इसके लिए आपको सफ़ेद चंदन के पाउडर में थोडा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लेनी हैं. अब प्रभावित त्वचा पर इस पेस्ट को लगाना हैं. यह उपाय एक सप्ताह करने से आपकी खुजली तथा सनबर्न की परेशानी दूर हो जाएगी.

चूहा भगाने का मंत्र और टोटका

पीला चन्दन लगाने के फायदे

पीला चंदन हमारे मन और मष्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं. ऐसा माना जाता है. की पीले चंदन का तिलक लगाने से हमारे मन और मष्तिष्क को शीतलता मिलती हैं. जिनका दिमाग शांत नहीं रहता तथा हमेशा गुस्से में रहता हैं.

कबूतर का बीट करना शुभ या अशुभ | पक्षी का बीट करना शुभ या अशुभ 

उन्हें रोजाना पीले चंदन का तिलक अपने माथे पर लगाना चाहिए. इससे आपको शीतलता मिलेगी. आपका दिमाग शांत रहेगा. तथा आप अच्छे विचारो के साथ जुड़े रहेगे. इसके अलावा यह भी माना जाता है. की बृहस्पति देव की कृपा पाने के लिए पीले चंदन का तिलक लगाना चाहिए.

लाल चन्दन लगाने के फायदे

लाल चन्दन के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे दूर करने के लिए लाल चंदन फायदेमंद होता हैं.
  • अगर किसी को सनबर्न की परेशानी है. तो लाल चंदन के इस्तेमाल से सनबर्न की परेशानी से छुटकारा मिलता हैं.
  • लाल चंदन की पेस्ट बनाकर सुजन तथा दर्द वाली जगह पर लगाने से सुजन और दर्द खत्म हो जाता हैं.
  • अगर किसी को चौट की वजह से घाव हुआ है. और घाव भरने में समय लग रहा है. तो घाव को जल्दी भरने में लाल चंदन बहुत ही फायदेमंद होता हैं. लाल चंदन के इस्तेमाल से घाव को जल्दी भरा जा सकता हैं.
  • इसके अलावा कैंसर, घाव तथा पाचनतंत्र संबंधित विकार में भी लाल चंदन का इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन इसके कोई पुख्ता सबूत मौजूद नहीं हैं.

Safed-Chandan-powder-Multani-mitti-ke-fayde-pila-lal (1)

मन की इच्छा पूरी करा दो भगवान – कैसे कराए मन की इच्छा पूरी जाने आज | मन की इच्छा पूरी करने का मंत्र

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे

मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

अगर आपकी त्वचा ऑयली है. तथा त्वचा को सॉफ्ट बनाना चाहते हैं. तो मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर का इस्तेमाल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं. इसके इस्तेमाल का तरीका हमने नीचे बताया हैं.

  • सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर समान मात्रा में ले लीजिए.
  • अगर आप चाहे तो इसमें आधा चम्मच जितना हल्दी पाउडर भी मिला सकते हैं.
  • अब इन तीनो वस्तु में तीन से चार चम्मच दूध मिला लीजिए. और मिश्रण को अच्छे से मिश्रित कर दीजिए. अब आपका पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा.
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाए. पेस्ट को लगाने के बाद थोड़ी देर ऐसे ही रहने दे. पेस्ट सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को अच्छे से धो लीजिए.
  • यह उपाय चार से पांच दिन करने के बाद आपकी त्वचा सॉफ्ट हो जाएगी. तथा ऑयली त्वचा से छुटकारा मिलेगा.

Safed-Chandan-powder-Multani-mitti-ke-fayde-pila-lal (3)

मनोकामना पूरी होने के संकेत कैसे मिलते है जाने

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सफेद चंदन पाउडर के फायदे तथा पीला चन्दन लगाने के फायदे बताए हैं. इसके अलावा लाल चन्दन लगाने के फायदे तथा मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे भी आपको बताए हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह सफेद चंदन पाउडर के फायदे / मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम 

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च 

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए 

1 thought on “सफेद चंदन पाउडर के फायदे / मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे”

Leave a Comment