Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं – दोस्तों हम जिस देश में रहते है उस देश की आबादी मतलब की जनसंख्या कितनी है यह तो हमें पता होता हैं. जैसे की हमारे देश भारत की जनसंख्या वर्तमान में देखा जाए तो 138 करोड़ हैं. जो की दूसरा सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश हैं. जनसंख्या के मामले में चीन सबसे पहले नंबर पर हैं जहा की आबादी 140 करोड़ हैं.

विश्वभर में 240 देश है. जिसमे से चीन और भारत की आबादी सबसे अधिक हैं. लेकिन दोस्तों कभी कभी हमें ख्याल आता है की हमे हमारे देश में कितनी आबादी यह तो पता है लेकिन पुरे विश्व में यह आबादी कितनी हो सकती हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पुरे विश्वभर में कितनी जनसंख्या है. उसके बारे में बताएगे तथा और भी  कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

puri-duniya-main-kitne-log-hain-rhte-hindu-isai-muslim (2)

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

दोस्तों आप भी जानना चाहते है की पूरी दुनिया में कितने लोग है. तो हम आपको बता दे की पूरी दुनिया में 240 देश है और विश्वभर की कुल जनसंख्या 775 करोड़ हैं.

वैसे तो दुनियाभर में 240 देश है जिसमे से हम आपको सबसे ज्यादा आबादी वाले 10 देश के बारे में बताएगे.

दुनिया के 10 सबसे ज्यादा आबादी वाले देश

चीन

सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में चीन का नाम सबसे उपर आता हैं. चीन की आबादी लगभग 140 करोड़ है जो दुनिया की कुल आबादी के करीब 18.3 प्रतिशत हैं.

भारत

सबसे अधिक आबादी वाले देश में चीन के बाद भारत दुसरे स्थान पर आता हैं. भारत की कुल आबादी 138 करोड़ हैं. जो की दुनिया की कुल आबादी के करीब 17.5 प्रतिशत जितना हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA)

दुनिया का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश अमेरिका है जहा की आबादी 32 करोड़ 90 लाख के आसपास हैं. जो दुनिया की कुल आबादी के 4.3 प्रतिशत जितना हैं.

इंडोनेशिया

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर आता है इंडोनेशिया जहा की आबादी करीब 37 करोड़ 6 लाख हैं. दुनिया की कुल आबादी के 3.44 प्रतिशत जितना हैं.

पाकिस्तान

इस लिस्ट में पाकिस्तान पांचवे नंबर पर आता हैं. पाकिस्तान की आबादी 21 करोड़ 65 लाख के आसपास हैं. दुनिया की कुल आबादी के 2.77 प्रतिशत जितना हैं.

puri-duniya-main-kitne-log-hain-rhte-hindu-isai-muslim (1)

ब्राजील

सबसे अधिक आबादी वाले देश की गिनती में ब्राजील छठे नंबर पर आता हैं. ब्राजील की आबादी 21 करोड़ 10 लाख के करीब हैं. जो की दुनिया की कुल आबादी के 2.74 प्रतिशत जितना होता हैं.

नाईजिरिया

सबसे अधिक आबादी वाले देश में नाईजिरिया सातवें स्थान पर आता हैं. जहा की आबादी 20 करोड़ 9 लाख के करीब हैं. जो की दुनिया की आबादी के 2.54 प्रतिशत जितना हैं.

बांग्लादेश

सबसे अधिक आबादी वाले देश में बांग्लादेश आठवे स्थान पर आता हैं. जहा की कुल आबादी 16 करोड़ 30 लाख के करीब हैं. यह आबादी दुनिया की कुल आबादी की करीब 2.16 प्रतिशत हैं.

रूस

सबसे अधिक आबादी वाले देश में रूस नौवें नंबर पर आता हैं. रूस की आबादी 14 करोड़ 58 लाख के करीब हैं. रूस की आबादी दुनिया की कुल आबादी की करीब 1.93 प्रतिशत हैं.

जापान

सबसे अधिक आबादी वाले देश में जापान दसवें नंबर पर आता हैं. जापान की कुल आबादी 12 करोड़ 68 लाख के करीब हैं. यह आबादी दुनिया की कुल आबादी के 1.66 प्रतिशत हैं.

जैसे हमने आपको सबसे अधिक जनसंख्या वाले देश के बारे में बताया वैसे ही कुछ देश ऐसे भी है. जहा की जनसंख्या काफी कम हैं. तो चलो जानते है बेहद कम आबादी वाले देश कौन से हैं.

दुनिया के 10 सबसे कम आबादी वाले देश

वैटिकन सिटी

इस देश में सिर्फ 801 लोग रहते हैं. इस देश का क्षेत्रफल 0.44 स्कवायरल मिल जितना हैं. इस देश में महिलाओं की संख्या काफी कम हैं. यह देश दुनिया का सबसे कम जनसंख्या वाला देश माना जाता हैं.

नाउरु

इस देश की जनसंख्या महज 10,824 हैं. इस देश का क्षेत्रफल 21 किलोमीटर का हैं. यहा के लोग काफी मिलनसार है ऐसा माना जाता हैं.

puri-duniya-main-kitne-log-hain-rhte-hindu-isai-muslim (3)

तुवालु

इस देश की आबादी 11,792 हैं. इस देश का क्षेत्रफल 26 वर्ग किलोमीटर जितना हैं. समुद्र स्तर बढ़ने के कारण तुवालु देश गायब होने वाला पहला देश हो सकता हैं. लेकिन घुमने फिरने के लिए इस देश को काफी पसंद किया जाता हैं.

पलाउ

इस देश की आबादी 18,094 के करीब हैं. इस देश को अमेरिका की तरफ से वित्तीय सहायता मिलती है जिस पर निर्भर हैं.

सैन मारिनो

इस देश की आबादी करीब 33,931 हैं. यह दुनिया के सबसे धनी देशो में से एक माना जाता हैं. यह देश बहुत ही खुबसूरत हैं यहा स्थित टावर और पहाड़ की चोटिया देखने लायक हैं.

लिकटेंस्टाइन

इस देश की आबादी करीब 38,128 हैं. यह देश रूढ़ीवाद देश हैं. यहा बेरोजगारी दर सबसे कम हैं.

मोनाको

इस देश की आबादी करीब 39,242 हैं. दुनिया की सबसे प्रसिद्ध फ़ॉर्मूला वन रेस यहा हर वर्ष आयोजित की जाती हैं.

सेंट किट्स और नेविस

यह एक कैरीबियाई देश है जहा की आबादी करीब 53,199 हैं. इस देश का क्षेत्रफल 261 वर्ग किलोमीटर का हैं. इस देश की अर्थव्यवस्था पर्यटन और कृषि पर अधिक निर्भर हैं.

मार्शल आइलैंड्स

इस देश की आबादी करीब 59,190 हैं. अमेरिका ने 1946 और 1958 के दौरान यहा पर 67 परमाणु बमों का परीक्षण किया था.

डोमिनिका

इस देश की आबादी करीब 71,986 हैं. इस देश को अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण बहुत ही पसंद किया जाता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल (Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं) के माध्यम से हमने आपको बताया की विश्वभर में 775 करोड़ जनसंख्या हैं. कुल 240 देश में से सबसे अधिक आबादी चीन की है जहा 140 करोड़ के करीब आबादी है और दुसरे नंबर पर भारत है जिसकी आबादी 138 करोड़ के करीब हैं. हमने आपको देश के सबसे अधिक आबादी वाले 10 देश और सबसे कम आबादी वाले 10 देश के बारे में भी बताया.

दोस्तों आशा करते है आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.

Leave a Comment