नींद भगाने का मंत्र और घरेलू उपाय – नींद कम करने के लिए योग

नींद भगाने का मंत्र और घरेलू उपाय – नींद कम करने के लिए योग – कभी कभी किसी व्यक्ति को नींद बहुत आती हैं. नींद बहुत आने की वजह से दिनचर्या में गड़बड़ी हो जाती हैं. ऐसे व्यक्ति को काम के समय या ऑफिस में भी नींद आती हैं. इस वजह से वह ऑफिस का काम भी नहीं कर पाते हैं. अधिक नींद के कारण इंसान आलस्य का शिकार बन जाता हैं. इसके बाद नींद और आलस्य इंसान के जीवन का हिस्सा बन जाते हैं.

Nind-bhagane-ka-mantr-garelu-upay-kam-krne-ke-lie-yog (1)

अगर किसी व्यक्ति को दिन में भी अधिक नींद आती हैं. तो इसे हाइपरसोमनिया नामक बीमारी कहा जाता हैं. यह बीमारी होने के पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. काफी लोग नींद भगा ने के लिए कई प्रकार के इलाज आदि करवाते हैं. लेकिन कई बार इलाज नहीं हो पाता हैं. इसलिए हम आपको नींद भगाने का मंत्र बताएगे. जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नींद भगाने का मंत्र तथा नींद भगाने का घरेलू उपाय बताने वाले हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

नींद भगाने का मंत्र

दोस्तों हमने नीचे नींद भगाने का बहुत ही प्रभावशाली मंत्र बताया है. जिसका जाप करने से आपकी नींद भाग जाएगी.

नींद भगाने का मंत्र

ॐ नमो नरसिंह निद्रा स्तंभन कुरु कुरु स्वाहा

नींद भगाने का घरेलू उपाय

अगर आपको भी नींद आती हैं. और नींद भगाना चाहते हैं. तो नीचे दिए गए घरेलू उपाय करे.

  • अगर आपको भी ज्यादा नींद आती हैं. और नींद भगाना चाहते हैं. तो हमेशा ताजा भोजन लीजिए. बासी और बाहर का जंक फ़ूड खाने से आपको दिन में भी अधिक नींद आ सकती हैं. इसलिए आप चाहते है की आपको दिन के समय अधिक नींद न आए. तो हमेशा ताजा भोजन आपके आहार में लीजिए.
  • अधिक मिर्च मसाले तथा तेल वाला भोजन रोजाना लेने से आपको ज्यादा नींद आ सकती हैं. इसलिए नींद भगाने के लिए हमेशा सादा और हल्का भोजन लीजिए.
  • अगर आप दिन की नींद से बचना चाहते हैं. तो रात को भरपूर नींद लीजिए. अगर आपको रात को अच्छी नींद मिल जाएगी. तो दिन में नींद आने की संभावना कम बनेगी.
  • कई बार व्यक्ति अधिक तनाव में रहने के कारण भी ज्यादा नींद लेने का आदि हो जाता हैं. इसलिए नींद को भगाने के लिए तनाव से दूर रहिए.
  • अगर हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार सही से नहीं होता हैं. तो दिनभर हमारे शरीर में आलस्य तथा थकान रहता हैं. इस वजह से नींद ज्यादा आती हैं. हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार लाने के लिए रोजाना 1 घंटा कसरत तथा व्यायाम आदि जरुर करे. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होगा. और थकान आलस्य दूर होगा. इस कारण आपकी नींद भाग जाएगी.
  • अगर आपको दिन के समय अधिक नींद आती हैं. तो अपने मुंह को ठंडे पानी से समय समय पर धोते रहे. इससे आपकी नींद भाग जाएगी.

Nind-bhagane-ka-mantr-garelu-upay-kam-krne-ke-lie-yog (3)

कबूतर का बीट करना शुभ या अशुभ | पक्षी का बीट करना शुभ या अशुभ 

नींद कम करने के लिए योग

नींद कम करने का योग हमने नीचे बताया हैं. जिसे करने से आपकी ज्यादा नींद आने की समस्या दूर हो जाएगी.

अगर आपको नींद ज्यादा आती हैं. काम के समय भी नींद आती हैं. और ज्यादा नींद की वजह से आप परेशान हो गए हैं. तो नींद कम करने के लिए आप शाम्भवी मुद्रा कर सकते हैं.

चूहे का काटना शुभ या अशुभ / घर में चूहे का आना शुभ या अशुभ

यह योग नींद कम करने के लिए बहुत ही प्रभावशाली माना जाता हैं. इस मुद्रा को आप रोजाना करते हैं. तो आपकी नींद में कमी आएगी. और अधिक नींद आने की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

ज्यादा नींद आना किस बीमारी के लक्षण है

अगर आपको ज्यादा नींद आती है. तो यह हाइपरसोमनिया नामक बीमारी का लक्षण माना जाता हैं.

Nind-bhagane-ka-mantr-garelu-upay-kam-krne-ke-lie-yog (2)

हकीकत में काला सांप देखना क्या संकेत देता है / रविवार को सांप देखना

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नींद भगाने का मंत्र तथा नींद भगाने का घरेलू उपाय बताए हैं. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नींद भगाने का मंत्र और घरेलू उपाय – नींद कम करने के लिए योग आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

चूहा भगाने का मंत्र और टोटका 

मन की इच्छा पूरी करा दो भगवान – कैसे कराए मन की इच्छा पूरी जाने आज | मन की इच्छा पूरी करने का मंत्र

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए 

Leave a Comment