नींद में सांस लेने की तकनीकें जाने – सम्पूर्ण जानकरी

नींद में सांस लेने की तकनीकें जाने – सम्पूर्ण जानकरी – काफी बार हम धंधे या नौकरी से थककर घर आते हैं. खाना खाने के बाद जब सोने की तैयारी करते हैं. हमे ऐसा लगता हैं. जैसे ही हम बैड पर लेटेंगे तुरंत ही नींद आ जाएगी. लेकिन ऐसा होता नहीं हैं. हम किसी ना किसी विचारों आदि में खो जाते हैं. इस कारण नींद नहीं आती हैं. काफी बार हम मानसिक असंतुलन के कारण भी नींद नहीं ले पाते हैं.

Neend-me-sans-lene-ki-technique (1)

अगर आप के साथ भी ऐसा होता हैं. तो आपको नींद में सांस लेने की विभिन्न प्रकार की तकनीक को अपनाना होगा. हम आपको नींद में सांस लेने की ऐसी तकनीके बताएगे जो आपको चैन की नींद दे सकती हैं. यह महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नींद में सांस लेने की तकनीकें बताने वाले हैं. तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

नींद में सांस लेने की तकनीकें

नींद में सांस लेने की कुछ तकनीकें हमने नीचे बताई हैं.

पेट से श्वास लीजिए

जब आप सोते है. तब आप छाती से श्वास लेते है. श्वास लेने की इस प्रक्रिया को शेलो ब्रीदिंग के नाम से जाना जाता हैं. अगर आप नींद में पेट से लंबा डीप ब्रीदिंग लेते हैं. तो आपका पेट सांस लेने के दौरान अधिक अंदर की तरफ जाएगा. जिसे डीप ब्रीदिंग के नाम से जाना जाता हैं.

भूकंप से लाभ और हानि | भूकंप कैसे आता है / भूकंप क्यों आता है

अगर आप नींद में सांस लेने की इस तकनीक को अपनाते हैं. तो आपका मानसिक तनाव दूर हो जाएगा. इसके अलावा अगर आपको नींद नहीं आ रही है. तो जल्दी नींद भी आ जाएगी. इस तकनीक में आपको सिर्फ इतना ध्यान रखना हैं. की आप सांस नाक से लेने की कोशिश करे. मुंह से सांस लेने पर यह तकनीक काम नहीं करेगी.

शरीर निरिक्षण तकनीक

नींद में सांस लेने की यह तकनीक भी बड़ी असरकारक हैं. इसमें आपको अपने शरीर का निरिक्षण करना होगा. शरीर का निरिक्षण करने के लिए सीधा लैटने के बाद नाक से लंबी गहरी सांस लेनी हैं. इस प्रक्रिया के दौरान अपनी आँखे बंध करे. लंबी सांसे लेने के दौरान आपने सिर से लेकर पैर की उंगली तक के शरीर का निरिक्षण करे.

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

कुछ शरीर के अंगो पर अपना ध्यान केंद्रित करे. और उस अंग को रिलेक्स करने की कोशिश करे. इस तरीके से अपने संपूर्ण शरीर का निरिक्षण करे. नींद में सांस लेने की यह बहुत ही प्रभावशाली तकनीक मानी जाती हैं. अगर आपको जल्दी नींद नही आती हैं. तो इस तकनीक को अपना सकते हैं.

सोने से पहले उल्टी गिनती करे

नींद में सांस लेने की यह तकनीक पुरानी मानी जाती हैं. अगर आप सोने के बाद नींद नही ले पा रहे हैं. तो 10 से 1 तक की उल्टी गिनती गिनना शुरू करे. यह प्रक्रिया आपको तब तक करनी है.

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

जब तक आपका दिमाग सोने के लिए तैयार न हो जाए. नींद में सांस लेने की इस तकनीक को करने से जल्दी नींद आ जाती हैं.

Neend-me-sans-lene-ki-technique (2)

मंत्र उच्चारण के साथ श्वसन प्रक्रिया

नींद में सांस लेने की तकनीक में गहरी सांस लेने पर पेट अंदर की साइड जाएगा. अगर एक बार यह आदत पड गई. तो आप इस श्वसन प्रक्रिया को किसी मंत्र आदि से जोड़ सकते हैं.

भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छा कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी कौनसा है

इसके लिए आप किसी भी मंत्र का चयन कर सकते हैं. इस तकनीक में आप सांस लेने के दौरान मंत्र उच्चारण कर सकते हैं. तथा सांस छोड़ ने के दौरान भी मंत्र उच्चारण कर सकते हैं. नींद में सांस लेने की यह तकनीक थोड़ी मुश्किल है. लेकिन काफी प्रभावशाली हैं.

सोने से पहले तनाव मुक्त हो जाइए

सोने से पहले अपने पुरे दिन के तनाव को भूल जाना चाहिए. अगर आपको कुछ विचार आते हैं. तो लंबी सांस लेना शुरू करे. इससे आप अपने विचारों पर नियंत्रण पा सकेगे. नींद में लंबी गहरी सांस लेने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती हैं. जिससे जल्दी नींद आती हैं. तथा नींद में सांस लेने की इस तकनीक से तनाव से भी मुक्ति मिलती हैं.

Neend-me-sans-lene-ki-technique (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से नींद में सांस लेने की तकनीकें बताई हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नींद में सांस लेने की तकनीकें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

सबसे जल्दी बढ़ने वाली मछली का नाम क्या है / कतला मछली की जानकारी और लक्षण

महोगनी लकड़ी की कीमत / महोगनी पेड़ की पहचान महोगनी का पेड़ कहां मिलता है

सबसे अच्छा कंडोम कौन सा है / सबसे सस्ता और महँगा कंडोम कौन सा है

2 thoughts on “नींद में सांस लेने की तकनीकें जाने – सम्पूर्ण जानकरी”

Leave a Comment