नारियल का मुख कैसे पहचाने / पूजा के बाद नारियल का क्या करें

नारियल का मुख कैसे पहचाने / पूजा के बाद नारियल का क्या करें – हिंदू सनातन धर्म में नारियल की पूजा की जाती हैं. हिंदू सनातन धर्म में कोई भी शुभ कार्य किया जाता है. या फिर हमारे घर में कोई भी धार्मिक अनुष्ठान आदि रखा जाता हैं. तब सबसे पहले नारियल को इस्तेमाल में लिया जाता हैं. धार्मिक अनुष्ठान शुरू होने से पहले नारियल पर कुमकुम आदि का टिका लगाकर विधिवत पूजा आदि भी की जाती हैं.

इसके अलावा हमने नया मकान लिया है. या फिर किसी बिजनेस की शुरुआत की है. तो शुभ मुहूर्त में नारियल स्थापित किया जाता हैं. इस तरीके से हिंदू सनातन धर्म में काफी धार्मिक कार्यो में नारियल का इस्तेमाल किया जाता हैं.

Nariyal-ka-mukh-kaise-pahchane-pooja-ke-bad-kya-kre (3)

आज हम नारियल के बारे में ही कुछ जानकारी आपको प्रदान करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की नारियल का मुख कैसे पहचाने तथा पूजा के बाद नारियल का क्या करें. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

नारियल का मुख कैसे पहचाने

नारियल का मुख पहचानने के लिए जब हम नारियल को छिलते हैं. तो अंदर से तीन काले बिंदु हमे मिलते हैं. ऐसा माना जाता है की यह तीन काले बिंदु नारियल की दो आँखें और एक मुंह हैं. तो नारियल को छिलने के बाद आप जिस साइड तीन बिंदु को पाते हैं. वही नारियल का मुख हैं. तो इस तरीके से आप नारियल के मुख की पहचान कर सकते हैं.

प्रसिद्ध होने के उपाय – मानसम्मान के लिए मंत्र 

पूजा के बाद नारियल का क्या करें

पूजा के बाद कुछ लोग नारियल को तोड़कर प्रसाद के रूप में बांट देते हैं. तो कुछ लोग पूजा के बाद नारियल को बहते हुए पानी में विसर्जित कर देते हैं.

घर के मंदिर में नारियल रखने से क्या होता है

हमारे पुराने शास्त्रों के अनुसार नारियल को त्रिदेव का प्रतीक माना गया हैं. वास्तु शास्त्र में भी नारियल को अधिक महत्व दिया गया हैं. ऐसा माना जाता है की घर के मंदिर में नारियल रखने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा के लिए हमारे ऊपर रहता हैं.

7 घर में धन बढ़ाने के उपाय – सम्पूर्ण जानकरी

नारियल को श्री फल के नाम से भी जाना जाता हैं. घर के मंदिर में नारियल रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती हैं. इसलिए घर के मंदिर में नारियल रखना चाहिए.

नारियल किस दिन तोड़ना चाहिए

आप जब भी आपके घर में पूजा आदि करते हैं. या फिर धार्मिक अनुष्ठान का आहवान करते हैं. पूजा आदि संपूर्ण हो जाने के पश्चात नारियल को पानी में विसर्जित किया जाता है. या फिर तोड़कर प्रसाद के रूप में बांटा जाता हैं.

नींद में सांस लेने की तकनीकें जाने – सम्पूर्ण जानकरी 

आप नारियल अपने घर में कभी भी तोड़ सकते हैं. नारियल तोड़ने के लिए कोई भी दिन निश्चित नहीं हैं. कुछ लोग तो नारियल की चटनी तथा नारियल से बनने वाली रेसिपी बनाने के लिए कभी भी नारियल को ले आते है. और तोड़ देते हैं. इसलिए आप नारियल कभी भी किसी भी दिन तोड़ सकते हैं.

Nariyal-ka-mukh-kaise-pahchane-pooja-ke-bad-kya-kre (1)

मंदिर में नारियल क्यों फोड़ा जाता है

नारियल को त्रिदेव का प्रतीक माना जाता हैं. मंदिर में नारियल फोड़ने से देवी-देवता प्रसन्न हो जाते हैं. क्योंकि यह त्रिदेव का प्रतीक माना जाता हैं. पूजा में या फिर मंदिर में नारियल फोड़ने का मतलब होता है. की हमने अपने आप को इष्टदेव या फिर देवी-देवता को समर्पित कर दिया हैं.

स्वयं समर्पित होकर पूजा आदि करने से देवता प्रसन्न होते हैं. इसलिए मंदिर में भगवान की प्रतिमा के सामने नारियल फोड़ा जाता हैं.

सवारी बुलाने का मंत्र और साधना विधि – सम्पूर्ण जानकारी 

अगर आप मंदिर में जाकर या पूजा आदि के दौरान नारियल नहीं फोड़ते हैं. तो यह समझा जाता है. की आपने स्वयं को भगवान के समर्पित नही किया हैं. ऐसा करने पर भी आपको शुभ फल की प्राप्ति तो होती हैं. लेकिन नारियल फोड़ने से जो शुभ फल की प्राप्ति होती हैं. वह शुभ फल की प्राप्ति अधिक होती हैं.

Nariyal-ka-mukh-kaise-pahchane-pooja-ke-bad-kya-kre (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की नारियल का मुख कैसे पहचाने तथा पूजा के बाद नारियल का क्या करें. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह नारियल का मुख कैसे पहचाने / पूजा के बाद नारियल का क्या करें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

गृह क्लेश दूर करने का मंत्र और अचूक उपाय – क्लेश नाशक मंत्र गृह क्लेश निवारण यन्त्र

7 नौकरी के लिए तांत्रिक उपाय और मंत्र – सम्पूर्ण जानकारी 

मनोकामना पूरी होने के संकेत कैसे मिलते है जाने

1 thought on “नारियल का मुख कैसे पहचाने / पूजा के बाद नारियल का क्या करें”

Leave a Comment