मनी प्लांट सूखने का कारण / मनी प्लांट में कौन सी खाद डालें

मनी प्लांट सूखने का कारण / मनी प्लांट में कौन सी खाद डालें – वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता हैं. जैसा इसका नाम हैं वैसा ही इस पौधे का नाम भी हैं. काफी लोग मनी यानि की धन की प्राप्ति के लिए अपने घर में मनी प्लांट लगाते हैं. घर में कोई भी पौधा लगाओ चाहे फिर वह मनी प्लांट ही क्यों न हो. पौधों की देखभाल करना बहुत ही जरूरी होता हैं.

Money-plant-sukhane-ka-karan-kaun-si-khad-dale (2)

कई बार हम हमारे घर में मनी प्लांट लगा लेते हैं. लेकिन इसकी सही से देखभाल न करने की वजह से मनी प्लांट सूखने लगता हैं. मनी प्लांट सूखने के पीछे क्या कारण है. इसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मनी प्लांट सूखने का कारण बताने वाले हैं. इसके अलावा यह भी बताने वाले है की मनी प्लांट में कौन सी खाद डालें तथा मनी प्लांट में दूध डालने से क्या होता है. तथा इस टॉपिक से जुडी अन्य और भी जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

मनी प्लांट सूखने का कारण      

मनी प्लांट सूखने के पीछे नीचे दिए गए कुछ कारण हो सकते हैं.

  • अगर आपने मनी प्लांट ऐसी जगह रखा हैं. जहां से सीधी धुप मनी प्लांट पर आ रही हैं. तो इस वजह से मनी प्लांट सुख सकता हैं. इसलिए मनी प्लांट को सीधे धुप से बचाना चाहिए.
  • अगर आपका मनी प्लांट 5 इंच से कम हैं. तो उसमें कम मात्रा में पानी डालिए. आप सप्ताह में दो से तीन बार थोडा पानी डाल सकते हैं. अगर आप रोजाना मनी प्लांट को पानी डालते हैं. तो यह भी मनी प्लांट सूखने का कारण हो सकता हैं.
  • मनी प्लांट को कम पानी तथा बहुत अधिक पानी देने से भी मनी प्लांट सुख सकता हैं. इसलिए मनी प्लांट न अधिक न कम प्रमाण में पानी दीजिए.
  • मनी प्लांट को अधिक हिटिंग तथा अधिक ठंड वाली जगह पर रखने से भी मनी प्लांट सुख सकता हैं. इसलिए मनी प्लांट को सामान्य तापमान में रखे.
  • इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी की बुरी नजर लग जाने पर भी मनी प्लांट सुख सकता हैं. इसलिए अपने मनी प्लांट को ऐसी जगह रखे. जहां पर लोगो की नजर ना पड सके.

तो दोस्तों अपने मनी प्लांट को बचाने के लिए यह सभी बातों को ध्यान में रखे.

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए / क्रासुला का पौधा कैसे लगाएं 

मनी प्लांट में कौन सी खाद डालें

मनी प्लांट के अच्छे ग्रो के लिए केंचुआ खाद और गोबर दोनों समान मात्रा में लेकर अच्छे से मिलाकर मनी प्लांट में डाल दे. इस दोनों खाद से मनी प्लांट अच्छा ग्रो करता हैं.

Money-plant-sukhane-ka-karan-kaun-si-khad-dale (1)

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम 

मनी प्लांट में दूध डालने से क्या होता है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाना शुभ माना जाता हैं. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती हैं. लेकिन मनी प्लांट में दूध डालने से होने वाले कुछ लाभ हमने नीचे बताए हैं.

  • मनी प्लांट में पानी के साथ दूध डालने से मनी प्लांट का ग्रो अच्छा होता हैं.
  • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट में दूध डालने से व्यक्ति को धन की प्राप्ति होती हैं. तथा आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती हैं.
  • मनी प्लांट में कच्चा दूध डालने से मनी प्लांट का ग्रो अच्छा होगा. मनी प्लांट जैसे जैसे ऊपर की तरफ बढेगा उसी प्रकार परिवार के सदस्य भी ऊपर की तरफ बढ़ेगे अपने काम में तरक्की करेगे. साथ साथ मनी प्लांट में दूध डालने से माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं.

सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ / सांप अपनी केंचुली क्यों उतारता है 

मनी प्लांट ग्रोइंग टिप्स इन वाटर

मनी प्लांट के अच्छे ग्रो के लिए मनी प्लांट को कांच की बोटल में पानी भर कर उगाया जा सकता हैं. वाटर से मनी प्लांट को ग्रो करने के लिए हर 15 दिन के बाद बोटल का पानी बदलते रहे.

मन की इच्छा पूरी करा दो भगवान – कैसे कराए मन की इच्छा पूरी जाने आज | मन की इच्छा पूरी करने का मंत्र

मनी प्लांट की कटिंग कैसे करें

मनी प्लांट के अच्छे ग्रो के लिए उसकी टहनियों को काट देना चाहिए. आप टहनी की कैंची आदि की मदद से कटिंग कर सकते हैं.

Money-plant-sukhane-ka-karan-kaun-si-khad-dale (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम मनी प्लांट सूखने का कारण बताया हैं. इसके अलावा यह भी बताया है की मनी प्लांट में कौन सी खाद डालें तथा मनी प्लांट में दूध डालने से क्या होता है. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह मनी प्लांट सूखने का कारण / मनी प्लांट में दूध डालने से क्या होता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च 

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए 

कबूतर का बीट करना शुभ या अशुभ | पक्षी का बीट करना शुभ या अशुभ 

Leave a Comment