महोगनी लकड़ी की कीमत / महोगनी पेड़ की पहचान | महोगनी का पेड़ कहां मिलता है

महोगनी लकड़ी की कीमत / महोगनी पेड़ की पहचान | महोगनी का पेड़ कहां मिलता है – हम पीपल, नीम, बबूल, अशोक आदि पेड़ के बारे में तो जानते ही हैं. और काफी जगह यह सभी पेड़ हमने देखे भी हैं. लेकिन महोगनी पेड़ के बारे में काफी कम लोग जानते होगे. महोगनी पेड़ को बहुत ही कीमती पेड़ माना जाता हैं. यह एक ऐसा पेड़ है. जिसके सभी भागो को किसी ना किसी उपयोगी में लिया जाता हैं.

Mhogani-lakdi-ki-kimat-ped-ki-pahchan-kha-milta-h (3)

यह पेड़ बहुत ही मजबूत और टिकाऊ होने के कारण इसका उपयोग फर्नीचर, मुर्तिया, जहाज तथा कीमती सजावट की वस्तु बनाने में किया जाता हैं. इसके अलावा इस पेड़ में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इस वजह से दवाइयां बनाने में भी इसका प्रयोग किया जाता हैं. अगर आप महोगनी पेड़ के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते है. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महोगनी लकड़ी की कीमत बताने वाले हैं. तथा महोगनी पेड़ से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है.

तो आइये हम आपको इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं.

मनोकामना पूरी होने के संकेत कैसे मिलते है जाने

महोगनी लकड़ी की कीमत

महोगनी लकड़ी की कीमत 2000 से 2200 रूपये प्रति घन फीट होती हैं. महोगनी का पौधा पांच साल में सिर्फ एक बार बीज देता हैं. इसकी वजह से इसकी लकड़ी की कीमत दुसरे पेड़ो की लकड़ी से अधिक होती हैं.

मन की इच्छा पूरी करा दो भगवान – कैसे कराए मन की इच्छा पूरी जाने आज | मन की इच्छा पूरी करने का मंत्र

महोगनी का पेड़ की जानकारी

महोगनी का पेड़ बहुत ही कीमती पेड़ माना जाता हैं. इसकी वजह से इसकी लकड़ी की कीमत भी काफी अधिक होती हैं. महोगनी पेड़ के सभी भाग को किसी ना किसी काम में लिया जाता हैं.

जैसे की इसकी लकड़ी से जहाज, फर्नीचर, घर की सजावट की वस्तु, प्लाईवुड आदि बनाए जाते हैं. इस पेड़ की लकड़ी मजबूत और टिकाऊ होने की वजह से काफी जगह उपयोगी में ली जा सकती हैं.

कबूतर का बीट करना शुभ या अशुभ | पक्षी का बीट करना शुभ या अशुभ

इसके अलावा महोगनी पेड़ की पत्ती और पौधे में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इस कारण इससे आयुर्वेदिक दवाइयां भी बनाई जाती हैं. इसके फुल और बीज का प्रयोग शक्तिवर्धक दवाई बनाने में होता हैं.

महोगनी पेड़ की पत्तियों में एक खास प्रकार का गुण पाया जाता हैं. जिसकी वजह से इस पेड़ के आसपास किट या जीवाणु नहीं आते हैं. इसलिए इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कीटनाशक दवाइयां बनाने में भी होता हैं.

Mhogani-lakdi-ki-kimat-ped-ki-pahchan-kha-milta-h (2)

महोगनी पेड़ की पहचान

महोगनी पेड़ की लकड़ी काफी मजबूत और लंबे समय तक चलने वाली होती हैं. महोगनी पेड़ की लकड़ी लाल और भूरे रंग की होती हैं. इसकी लकड़ी पर पानी का कोई भी असर नहीं होता हैं. और 50 डिग्री तापमान भी यह पेड़ बर्दाश्त कर सकता हैं. अगर महोगनी पेड़ को जल ना मिले तो भी यह पेड़ बढ़ता रहता हैं.

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम 

महोगनी बीज का उपयोग

महोगनी के बीज में से तेल निकलता हैं. इसलिए महोगनी बीज के तेल से कीटनाशक और मच्छर मारने वाली दवाइयां बनाई जाती हैं. इसके अलावा महोगनी के बीज का प्रयोग पेंट, वर्निस, साबुन आदि बनाने में भी होता हैं.

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च

महोगनी के बीज में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इस वजह से यह अलर्जी की बीमारी में भी काम आता हैं. महोगनी के बीज पीसकर पानी के साथ लेने से अलर्जी की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं.

Mhogani-lakdi-ki-kimat-ped-ki-pahchan-kha-milta-h (1)

महोगनी के पौधे की कीमत

महोगनी का पौधा पांच वर्ष में सिर्फ एक बार बीज देता हैं. एक पौधे से करीब पांच किलो तक बीज की प्राप्ति होती हैं. इस वजह से महोगनी पौधे के बीज की कीमत 1000 रूपये प्रति किलो के आसपास होती हैं.

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए

महोगनी का पेड़ कहां मिलता है

महोगनी का पेड़ पर्णपाती पेड़ हैं. यह बोलिज अक्षिण अमेरिका तथा डोमिनिकन राष्ट्र का राष्ट्रीय पेड़ माना जाता हैं. यह पेड़ पर्णपाती राष्ट्र में अधिक पाए जाते हैं. हालांकि इसकी खेती भारत में भी होती हैं. भारत के पहाड़ी क्षेत्र में यह पेड़ अधिक मात्रा में दिखाई देते हैं.

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

महोगनी का पेड़ कितने दिन में तैयार होता है

महोगनी के पेड़ को पूर्ण रूप से तैयार होने में 6 से 7 वर्ष का समय लग जाता हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महोगनी लकड़ी की कीमत बताई हैं. इसके अलावा महोगनी पेड़ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह महोगनी लकड़ी की कीमत / महोगनी पेड़ की पहचान | महोगनी का पेड़ कहां मिलता है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है