मकान किसके नाम है कैसे पता करे | जमीन किसके नाम है कैसे पता करे

मकान किसके नाम है कैसे पता करे | जमीन किसके नाम है कैसे पता करे – दोस्तों पहले हमें हमारे खेत,मकान, जमीन तथा प्लाट के बारे में जानकारी लेने तथा हमारे आसपास की जमीन किसकी है. यह सब जानने के लिए पटवारी के पास जाना पड़ता था. और वही से यह सभी जानकारी हमें प्राप्त होती थी. कई लोगो को तो यह भी पता नहीं होता की हमारे पास वाला खेत या प्लाट किसका है. तो अब घर बैठे हम किसी भी जमीन, प्लाट या खेत के मालिक का नाम जान सकते हैं. सरकार ने अब ऑनलाइन के माध्यम से सभी राज्यों में यह सुविधा उपलब्ध करवा दी हैं.

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से मकान तथा जमीन किसके नाम पर है यह कैसे पता कर सकते है इसके बारे में आपको बताएगे.

makan-jamin-khel-plot-kiske-nam-hain-kaise-pta-kre (3)

मकान किसके नाम है कैसे पता करे | जमीन किसके नाम है कैसे पता करे

सभी राज्यों ने भुलेख विवरण ऑनलाइन उपलब्ध करवा दिए हैं. यानि की आप किसी भी राज्य से हो आप अपने राज्य की राजस्व विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता कर सकते हैं. सभी राज्यों की वेबसाइट अलग अलग होती है जिसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के अंत में बताएगे अभी उदाहरण के तौर पर उत्तर प्रदेश राज्य को लेकर आपको समझाते हैं.

मकान किसके नाम है कैसे पता करे | जमीन किसके नाम है कैसे पता करे

किसी भी मकान, प्लाट या खेत के मलिक की जानकारी प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित स्टेप का पालन करे:

  • सबसे पहले आपको http://upbhulekh.gov.in/public/public_ror/Public_ROR.jsp क्लिक करना होगा.
  • अब आपको नीचे दी गई तस्वीर दिखेगी. अब आप जमीन किस जनपद, तहसील और ग्राम के अंतर्गत आती है वह सभी ऑप्शन सेलेक्ट करे.

makan-jamin-khel-plot-kiske-nam-hain-kaise-pta-kre (2)

  • अब आप जो ग्राम की जमीन देखना चाहते है. उस ग्राम का नाम चुने अब आपको नीचे दी गई तस्वीर दिखाई देगा जिसमे आपको खसरा/ गाटा संख्या भरनी होगी.

makan-jamin-khel-plot-kiske-nam-hain-kaise-pta-kre (1)

  • खसरा/ गाटा संख्या भरने के बाद खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद उध्दरण वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब अगले पेज पर आपसे captcha code मांगा जाएगा उसे भर ले और Continue पर क्लिक करे.
  • जैसे ही आप Continue पर क्लिक करोगे आपके सामने जमीन के मालिक का नाम आ जाएगा. इसके साथ खसरा संख्या तथा जमीन का क्षेत्रफल भी आपको मिल जाएगा.

दोस्तों इस प्रकार आप घर बैठे किसी भी जमीन के मालिक का नाम तथा जमीन की खसरा संख्या तथा क्षेत्रफल के बारे में जान सकते हैं. यह सुविधा आपको बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है. अगर आप किसी जगह पर जमीन या मकान लेना चाहते है. तो हमारे आसपास किसकी जमीन या मकान है यह जान लेना जरूरी है. ताकि धोखाधड़ी से बचा जा सके. तथा हमारे आसपास के जमीन या मकान का क्षेत्रफल तथा हमारे जमीन या मकान का क्षेत्रफल कितना है. यह भी जानकारी हमें ऑनलाइन मिल जाती हैं.

किसी भी राज्य के जमीन की जानकारी कैसे प्राप्त करे

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में उत्तर प्रदेश का उदाहरण लेके आपको बताया लेकिन सभी राज्य की वेबसाइट अलग अलग होती है लेकिन मकान और जमीन के मालिक का पता देखने की प्रक्रिया लगभग एक समान होती हैं.

अब आप जिस राज्य की जमीन के बारे में जानना चाहते है उसके लिए आप गूगल में जाकर BHULEKH टाइप करे उसके बाद स्पेस दीजिये और अपने राज्य का नाम लिखिए.

उदाहरण के तौर पर आप राजस्थान की वेबसाइट पर जाना चाहते हैं. आपको BHULEKH RAJSTHAN टाइप करना होगा. बिहार के लिए आपको BHULEKH BIHAR तथा पंजाब के लिए BHULEKH PUNJAB टाइप करना होगा इस तरीके से आप किसी भी राज्य की जमीन के बारे में वेबसाइट पर जाकर जान सकते हैं. यह सभी वेबसाइट सरकार के द्वारा चलाई जाती है और सरकार के द्वारा देश के नागरिकों को सुविधा प्रदान करती हैं.

इस प्रकार BHULEKH टाइप करके राज्य का नाम टाइप करके सर्च करे. आपको सबसे पहले के दो रिजल्ट दिखाई देंगे. जिसमे आपके राज्य की वेबसाइट आपको मिल जाएगी. इस वेबसाइट को ओपन करते ही सबसे पहले जिला सेलेक्ट करे उसके बाद तहसील सेलेक्ट करे और उसके बाद अपने गांव या एरिया को सेलेक्ट करे.

उसके बाद आपसे खतौनी या जमाबंदी को किस तरह से सर्च करना चाहते है. वह भरना होगा जैसे की नाम से, खसरा नंबर से या फिर खाता नंबर से जिस से जान ना चाहते है आप भर दीजिये. इन में से कोई भी एक चीज़ आपके पास होनी जरूरी हैं.

यह सभी डालने के बाद आपको जमीन के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (मकान किसके नाम है कैसे पता करे | जमीन किसके नाम है कैसे पता करे) के माध्यम से आपको किसी भी जगह की जमीन और मकान के मालिक के बारे में तथा जमीन के क्षेत्रफल के बारे में कैसे पता कर सकते है इस बारे में बताया. अगर आप भी किसी राज्य की जमीन के बारे में जान ना चाहते है तो गूगल में BHULEKH स्पेस देकर राज्य का नाम लिखने से सरकार मान्य भुलेख की वेबसाइट आपको मिल जाएगी आप इस वेबसाइट के माध्यम से जमीन तथा मकान का पता कर सकते हैं.

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताए. आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. धन्यवाद.

1 thought on “मकान किसके नाम है कैसे पता करे | जमीन किसके नाम है कैसे पता करे”

Leave a Comment