क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए – शादी करने की चाहना सभी के मन में होती हैं. सभी यही चाहते है की समय पर शादी हो जाए तो लाइफ सेट हो जाए. लेकिन कभी कभी शादी समय पर नहीं होने से या शादी में देरी होने पर अच्छा जीवनसाथी नही मिल पाता हैं. आप शादी के लिए प्रयास तो करते है लेकिन कही पर भी बात नहीं बनती है. सभी जगह कुछ ना कुछ रूकावट आती है. या फिर बाधाए आकर टपक जाती हैं. यह सब क्यों होता है यह आपको पता नहीं होता हैं.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएगे की आपकी शादी में देरी क्यों हो रही है. तथा आपकी शादी में क्या बाधा आ रही हैं. यह संपूर्ण जानकारी आज हम आपको देंगे.

kya-aapki-shadi-ho-chuki-hai-nahi-to-kya-hai-badhae (1)

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए

आपकी शादी किस उम्र में होगी यह कुंडली का सातवां घर बताता हैं. तथा शादी के लिए कौनसी दिशा उपयुक्त होगी जहा प्रयास करने से जल्द ही शादी हो सके. बुध, गुरु, शुक्र और चंद्र यह सभी ग्रह शुभ माने जाते है. इनमे से अगर कोई भी ग्रह कुंडली के सातवें घर में बैठा है. तो शादी में होने वाली सभी बाधाए अपने आप समाप्त हो जाती हैं.

उन लोगो को शादी के लिए ज्यादा इंतजार नही करना पड़ता हैं. जिन लोगो के कुंडली के सातवें घर में बुध, गुरु, शुक्र तथा चद्र जैसे ग्रह विराजमान हैं. लेकिन इन ग्रहों के साथ राहू, मंगल, सूर्य तथा शनि जैसे ग्रह भी मौजूद है तो शादी में बाधा अवश्य आती है. यह सभी ग्रह अशुभ माने जाते हैं. इन अशुभ ग्रह का कुंडली के सातवें घर में किसी भी प्रकार का संबंध शादी या दाम्पत्य जीवन में शुभ नही होगा.

20 से 25 वर्ष की उम्र में शादी

कुंडली के सातवें घर में अगर बुध है. तो शादी 20 से 25 वर्ष की उम्र में होने के योग बनते हैं. बुध ग्रह शीघ्र ही शादी करवाता है अगर कुंडली के सातवें घर में बुध है. और उसके साथ अन्य कोई और ग्रह नही है. तो शादी 20 वर्ष की उम्र में ही हो जाती हैं. लेकिन अगर बुध के साथ सूर्य भी सातवें घर में मौजूद है. तो शादी होने में 2 साल की देरी हो सकती हैं. मतलब 22 वर्ष की उम्र में शादी के योग बन सकते हैं.

kya-aapki-shadi-ho-chuki-hai-nahi-to-kya-hai-badhae (2)

25 से 27 वर्ष की उम्र में शादी

यदि शुक्र, गुरु या चंद्र आपकी कुंडली के सातवें घर में मौजूद है. तो 24 से 25 वर्ष की उम्र में शादी होने के योग बनते हैं. अगर गुरु सातवें घर में है तो 25 वर्ष की उम्र में शादी होने की संभावना हैं. लेकिन अगर गुरु पर सूर्य या मंगल का प्रभाव हो तो शादी में एक साल की देरी हो सकती हैं और अगर राहू या शनि का प्रभाव है तो दो साल की देरी हो सकती है यानि की 27 साल की उम्र में शादी हो सकती हैं.

अगर शुक्र सातवें घर में मौजूद है और शुक्र पर मंगल,राहू या सूर्य का प्रभाव है तो शादी में दो साल की देरी हो सकती हैं. अगर शुक्र पर शनि का प्रभाव हो तो शादी एक साल देरी से यानि की 26 वर्ष की उम्र में हो सकती हैं.

अगर चंद्र सातवें घर में मौजूद है उसके साथ मंगल या सूर्य है तो 26 की उम्र में शादी होगी. अगर शनि का प्रभाव मंगल पर हो तो शादी में तिन साल का विलम्ब हो सकता हैं. राहू का प्रभाव होने पर 27 वर्ष की उम्र में काफी बाधा के बाद शादी संपन्न होती हैं.

28 से 32 वर्ष की उम्र में शादी

मंगल, राहू केतु में से कोई भी अगर कुंडली के सातवें घर में मौजूद है तो शादी जल्दी नहीं होगी यह अशुभ ग्रह माने जाते हैं.मंगल सातवें घर में होने पर 27 वर्ष की उम्र के पहले शादी नही हो सकती हैं. राहू के होने पर आसानी से शादी नही होती तथा बात पक्की होने के बाद भी टूट जाती हैं. केतु सातवें घर में है तो गुप्त शत्रु के द्वारा शादी में अडचने पैदा होती हैं.

शनि सातवें घर में मौजूद है तो 30 साल की उम्र के बाद शादी हो सकती है लेकिन आपको जीवनसाथी विश्वासपात्र और समझदार मिलता हैं.

kya-aapki-shadi-ho-chuki-hai-nahi-to-kya-hai-badhae (3)

32 से 40 वर्ष की उम्र में शादी

शादी में इतनी देरी तब होती है जब एक से अधिक अशुभ ग्रह आपकी कुंडली के सातवें घर में मौजूद होते हैं. शनि, मंगल, राहू, केतु, सूर्य यह सभी अशुभ ग्रह है अगर इन में से कोई दो ग्रह भी एक साथ सातवें घर में मौजूद होगे तो शादी में देरी होने की प्रबल संभावना हैं. ऐसे में 32 वर्ष के बाद ही शादी हो सकती हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए) के माध्यम से आपको शादी होने में क्या बाधा आ सकती है इस बारे में आपको बताया है. अगर किसी की शादी समय और उम्र के हिसाब से नही हो रही है तो आपकी कुंडली के सातवें घर में किसी अशुभ ग्रह का प्रभाव हो सकता हैं. जिसके कारण शादी में देरी हो सकती हैं.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तथा यह आर्टिकल आपको उपयोगी साबित हुआ होगा. धन्यवाद

11 thoughts on “क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए”

Leave a Comment