हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है – जाने पूरी जानकारी

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है – दोस्तों आप में से कई लोग होगे जिनके नाख़ून पर सफ़ेद निशान दिखाई देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हो की इस निशान होने का मतलब क्या है तथा यह निशान हमें क्या संकेत देते हैं. हस्तरेखा के अनुसार माना जाता है की कनिष्ठान उंगली के नाख़ून पर बने सफेद निशान शुभ संकेत देते हैं. ऐसे व्यक्ति जो भी कार्य करते है उस कार्य में जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं.

दोस्तों आइये नाख़ून पर बने सफ़ेद निशान के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं.

hath-ke-nakhun-par-safed-nishan-ka-matlab-kya-hota-hai (1)

नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली की रेखा, नाख़ून पर बने सफ़ेद निशान तथा उंगलियों की बनावट देखकर व्यक्ति के भविष्य से जुडी कई सारी जानकरी मिलती हैं. कई लोगो के नाख़ून पर सफ़ेद निशान होते है हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार इसका क्या मतलब है आइये जानते हैं.

  • हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार कनिष्ठान उंगली के नाख़ून पर बने सफ़ेद निशान को शुभ माना जाता हैं. ऐसे व्यक्ति अपने कार्य में जल्दी सफलता प्राप्त करते हैं. इन लोगो को व्यापार में भी जल्दी सफलता मिलती हैं. अगर कनिष्ठान उंगली जिसे छोटी उंगली भी कहा जाता है उस उंगली के नाख़ून पर अगर सफ़ेद निशान पड जाए तो आपको यात्रा भी करनी पड सकती है जो आप के लिए लाभदायी हो सकती हैं.
  • हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिन लोगो के नाख़ून का आकर चौड़ा होता है वह लोग स्वास्थ्य संबंधित मामलों में श्रेष्ठ होते हैं. शारीरिक रूप से वह शक्तिशाली होती है और उनका स्वास्थ्य हमेशा अच्छा बना रहता हैं.
  • हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के मध्यमा उंगली के नाख़ून पर सफ़ेद निशान है तो वह लाभकारी एवं शुभ माना जाता हैं. इससे व्यक्ति को अपने जीवन में धन आगमन के संकेत मिलते हैं. ऐसे लोगो को घुमने का भी बहुत शोख होता है. यह लोग यात्रा करके ही धन कमाते है लेकिन इन लोगो को अपने शत्रु से सावधान रहना जरूरी हैं. सफ़ेद निशान नौकरी तथा व्यवसाय का भी अंत होने का संकेत देता हैं.
  • जिन लोगो के नाख़ून चौकौर आकार के होते है वह लोग साहसी और नेतृत्व शक्ति वाले होते हैं. ऐसे लोग गंभीर स्वभाव के होते है तथा अच्छे लिडर बन ने का गुण भी रखते हैं.
  • जिस व्यक्ति के अंगूठे के नाख़ून पर सफ़ेद निशान होते है वह लोग खरीददारी करने में माहिर होते हैं. तथा खरीद फ़रोख्त के धंधे में काफी तरक्की करते हैं. यह इस बात का भी संकेत है की आपको कोई गिफ्ट देने की सोच रहा हैं.
  • जिस व्यक्ति के तर्जनी उंगली यानि अंगूठे के पास वाली उंगली के नाख़ून पर सफ़ेद निशान पड जाए तो माना जाता है की उस व्यक्ति को बिजनेस में लाभ होने वाला हैं. तथा उस व्यक्ति को समाज से काफी सम्मान मिलेगा और हर क्षेत्र में धन लाभ की प्राप्ति होगी. और बिजनेस एवं नौकरी में भी बढ़ोतरी होगी.

hath-ke-nakhun-par-safed-nishan-ka-matlab-kya-hota-hai (3)

  • जिस व्यक्ति के अनामिका उंगली मतलब की छोटी उंगली के पास वाली उंगली के नाख़ून पर सफ़ेद निशान पड जाए तो उसे माना जाता हैं की आपको समाज या सरकार द्वारा सम्मान मिलने वाला हैं. साथ साथ आपके यश और प्रतिष्ठा भी बढ़ेगे और धन की अगर कोई कमी होगी तो वह भी दूर हो जाएगी.
  • हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिस तरह नाख़ून पर सफ़ेद निशान होने पर शुभ माना जाता है वैसे ही नाख़ून पर कई बार काले निशान भी होते हैं जिसे अशुभ माना जाता हैं. कई बार नाख़ून पर पीले निशान दिखाई देते हैं. जो की बिमारियों को सूचित करते हैं. काले तथा पीले कलर के धब्बे अशुभ होते है तथा असफलता का संकेत देते है और स्वास्थ्य संबंधी कमी को दर्शाते हैं.
  • अगर नाख़ून पर गुलाबी कलर के निशान दिखाई दे तो समझ ले की आपकी सफलता में बदलाव होने वाला है तथा धार्मिक स्थल पर यात्रा का योग बन सकता हैं.
  • उंगली के नाख़ून पर होने वाले सफ़ेद निशान रक्त संबंधी समस्या के सूचक माने जाते हैं. ऐसे व्यक्ति को रक्तचाप संबंधी बीमारी का खतरा हो सकता हैं.

hath-ke-nakhun-par-safed-nishan-ka-matlab-kya-hota-hai (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल (हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है) के माध्यम से आपको उंगली के नाख़ून पर होने वाले सफ़ेद निशान के बारे में बताया जो की आपके भविष्य के साथ जुडी हुए होते है और आपको कुछ ना कुछ संकेत देते हैं. इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको नाख़ून पर होने वाले सफ़ेद निशान के महत्व तथा संकेत के बारे में बताया.

दोस्तों आशा करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. धन्यवाद.

1 thought on “हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है – जाने पूरी जानकारी”

Leave a Comment