घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च – ज्योतिष और पौराणिक ग्रंथो के अनुसार चार युग होते हैं. यह चार युग सतयुग, त्रेतायुग, द्रापरयुग तथा कलयुग हैं. अभी वर्तमान में कलयुग चल रहा हैं. ऐसा माना जाता है की घोर कलयुग जब आएगा तब पाप बहुत बढ़ जाएगा. सब एक दुसरे का शोषण करेंगे. अभी का समय कलयुग का चल रहा है. जब कलयुग का समय चला जाएगा उसके बाद घोर कलयुग आएगा.

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको घोर कलयुग कब आएगा इस बारे में बताएगे.

ghor-kalyug-kab-aaega-jane-sab-btaiye (3)

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च

दोस्तों वर्तमान में कलयुग चल रहा हैं. हिंदू ग्रंथ के अनुसार चार युग होते सतयुग, द्रापरयुग, त्रेतायुग तथा कलयुग. इन चारों युग में से सबसे अधिक आयु कलयुग की मानी जाती हैं. इसलिए वर्तमान में अभी कलयुग चल रहा है जिसकी अभी शुरुआत ही हुई हैं इसको समाप्त होने में अभी काफी समय हैं.

हिंदू ग्रंथो के अनुसार कलयुग की आयु 4,32,000 वर्ष बताई गई है जिसमे से अभी सिर्फ 5022 वर्ष ही पूर्ण हुए है. अब आप अंदाजा लगा सकते है की अभी तो कलयुग और कितने वर्ष चलने वाला हैं. हिंदू ग्रंथो में चार युग बताए गए है यह सभी युग आते है. और समाप्त होते ही नया युग स्थापित हो जाता हैं.

वेदों के अनुसार माना जाता है की कलयुग समाप्त होने के बाद घोर कलयुग की शुरुआत होगी. लेकिन घोर कलयुग की आयु बहुत ही कम मानी जाती है क्योंकि जब घोर कलयुग आएगा. तब पृथ्वी पर पाप बहुत बढ़ जाएगा लोग एक दुसरे से लड़ कर अपना जीवन व्यतीत करेंगे. इंसान अपने मतलब का सोचेगा कोई इंसान किसी प्राणी की मदद नहीं करेगा. एक समय ऐसा भी आएगा जब इंसान इंसान का मांस खाकर पेट भरेगा.

पृथ्वी पर भगवान का अस्तित्व नही रहेगा. कोई भी इंसान भगवान की पूजा नही करेगा. सब नास्तिक हो जाएगे. शास्त्रों के अनुसार घोर कलयुग में उसी इंसान का जन्म होगा जो पिछले जन्म में बहुत पाप कर चुके है मतलब की अभी के समय में पाप करोगे तो घोर कलयुग में फिर से जन्म लेना होगा. अभी के वर्तमान समय में जितना भी कलयुग देख रहे हो उस से तो कई ज्यादा भयानक समय घोर कलयुग के दौरान होगा.

ghor-kalyug-kab-aaega-jane-sab-btaiye (2)

जहा इंसान एक दुसरे का खून करने में बिलकुल भी नही सोचेगे बस अपने मतलब का देखेगे. और लोगो को मौत के घाट उतार देंगे. घोर कलयुग के अंत में चोरी, बलात्कार, मारामारी, हत्या तथा ब्लेकमैल यह सभी ज्यादा होगा और इस कारण से धरती का रंग बदल जाएगा. उस समय इंसान इंसान के खून का प्यासा हो जाएगा इसलिए धरती पर खून बहता रहेगा.

कलयुग में मनुष्य की मानसिक स्थिति इतनी बिगड़ जाएगी की पिता पुत्र को नहीं पहचान सकेंगे. और पुत्र पिता को नही पहचान सकेंगे. पिता के मृत्यु के बाद उनके पीछे पुत्र श्राद्ध भी नहीं करेंगे. तथा अपने पिता की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना भी नहीं करेंगे. अब आप समझ सकते है की इतना पाप बढेगा की लोगो में धर्म ज्ञान बिलकुल समाप्त हो जाएगा और तभी कलयुग की भी समाप्ति हो जाएगी.

कलयुग समाप्त होने के बाद पाप इतना बढेगा की सभी पापियों का संहार करने के लिए स्वयं भगवान विष्णु कल्कि अवतार लेंगे. धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु तिन दिन के अंदर ही सभी पापियों का विनाश करेंगे तथा अधर्म को नष्ट कर देंगे. इसके बाद नये युग की शुरुआत होगी. जब तिन दिन के लिए भगवान विष्णु पृथ्वी पर अवतार लेकर संघर्ष करेंगे उस दिन को घोर कलयुग कहा जाएगा. इसदिन को अधर्म का नाश का दिन तथा पापों के संहार का दिन कहा जाएगा.

ghor-kalyug-kab-aaega-jane-sab-btaiye (1)

कलयुग के अंत में पृथ्वी पर सभी पापी आत्माओं का वास होगा पुण्यशाली आत्माओं की मृत्यु के द्वारा मुक्ति हो जाएगी सभी पापी आत्मा कलयुग में होने वाले दर्दनाक दृश्य देखेगी. तथा पुण्यशाली आत्मा को मृत्यु के द्वारा मुक्ति मिलेगी और भगवान के शरण में उनको जगह मिलेगी. घोर कलयुग वही देखेगे जिसने घोर पाप किए होगे.

आज के वर्तमान समय में जो भी हो रहा है वह हिंदू शास्त्रों के अनुसार ही हो रहा हैं. इसलिए हम समझ सकते है की हिंदू शास्त्रों के अनुसार घोर कलयुग भी आएगा और भगवान विष्णु तिन दिन के लिए कल्कि अवतार लेकर सभी पापियों का विनाश करेंगे. इसलिए आने वाले समय में जो भी कुछ होगा वह हिंदू शास्त्रों के अनुसार ही होगा.

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल (घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च ) में हमने आपको जो समझाया वह हमारे चार वेद ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद तथा अथर्ववेद में लिखा हुआ है. हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया हैं. कलयुग की आयु 4,32,000 वर्ष है जिसमे से 5022 वर्ष ही पूर्ण हुए हैं. अभी यह कलयुग बहुत चलने वाला है उसके बाद नये युग की शुरुआत होगी.

अगर घोर कलयुग में जन्म नहीं लेना चाहते है तो वर्तमान समय में अच्छे कर्म कीजिये. दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद.