गाय के चारा न खाने का कारण / गाय की भूख बढ़ाने की दवा

गाय के चारा खाने का कारण / गाय की भूख बढ़ाने की दवा – गाय एक दुधारू पशु हैं. और दुधारू पशु जितना अधिक खाना खाते हैं. उतना अधिक पशुपालक को गाय के द्वारा दूध की प्राप्ति होती हैं. जब गाय या अन्य दुधारू पशु को भूख लगती हैं. तो चारा, भूसा तथा दाना आदि खाकर पानी पीते हैं. पर्याप्त मात्रा में खाना खाने से दूध का उत्पादन भी अधिक होता हैं.

Gay-ke-chara-n-khane-ka-karan-bhukh-bdhane-ki-dwa (2)

लेकिन कभी-कभी गाय में भूख की कमी आ जाती हैं. जिसकी वजह से वह चारा आदि जितना खाना चाहिए. इतना नहीं खा पाती हैं. इसकी वजह से गाय दूध देना कम कर देती हैं. और पशुपालक को नुकसान का सामना करना पड़ता हैं.

अगर आपकी गाय चारा नहीं खा रही है. तो इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते हैं. अगर आप गाय के चारा न खाने का कारण जानना चाहते है. तो यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गाय के चारा खाने का कारण बताने वाले हैं. तथा गाय भैंस को मोटा करने का उपाय और गाय की भूख बढ़ाने की दवा के बारे में भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकरी प्रदान करते है.

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

गाय के चारा खाने का कारण

गाय के चारा न खाने के पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते है:

गाय की पाचनक्रिया में गडबड़ी चारा खाने का कारण

अगर गाय की पाचनक्रिया में गड़बड़ी हो जाती हैं. तो इसकी वजह से गाय का चारा के प्रति आकर्षण कम हो जाता हैं. और भूख में कमी आ जाती हैं. कभी-कभी गाय सडा-गला तथा दूषित खाना खा लेती हैं. या फिर गंदा पानी पी लेती है. तो गाय की पाचनक्रिया में गड़बड़ी हो जाती हैं. इसकी वजह से गाय चारा खाने की बजाय अधिक समय बैठना पसंद करती हैं.

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

पाचनक्रिया में गड़बड़ी होने की वजह से गाय चारा खाना पसंद नहीं करती हैं. अगर गाय की पाचनक्रिया में गड़बड़ी हुई है. तो तुरंत पशु डॉक्टर से गाय का इलाज करवा लेना चाहिए.

Gay-ke-chara-n-khane-ka-karan-bhukh-bdhane-ki-dwa (3)

गाय के लीवर में समस्या चारा खाने का कारण

गाय के लीवर में अगर कोई समस्या उत्पन्न होती हैं. तो इसकी वजह से गाय का चारा खाना बंध हो जाता हैं. तथा गाय की भूख में कमी आती हैं. कभी-कभी गाय पॉलीथीन या रब्बर जैसी चीज़ खा लेती हैं. तो इसकी वजह से गाय के लीवर में परेशानी उत्पन्न होती हैं. तो ऐसी परिस्थिति में पशु चिकित्सक की जल्दी ही सलाह लेनी चाहिए.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

गाय के किसी अंग में दर्द चारा खाने का कारण

अगर गाय के किसी भी अंग में दर्द है. तो दर्द की वजह से गाय की भूख में कमी आ जाती हैं. तथा गाय चारा खाना बंध कर देती हैं. इसके अलावा अधिक ठंडी और गर्मी के कारण भी गाय और अन्य पशु खाना कम खाते हैं.

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

गायभैंस को मोटा करने का उपाय

कुछ गाय और भैंस बहुत ही दुबली पतली होती हैं. इतनी दुबली पतली होती है. की उनकी हड्डियां भी नजर आने लगती हैं. अगर आप भी गाय भैंस को मोटा करना चाहते है. तथा दूध की मात्रा बढ़ाना चाहते है. तो नीचे दिए गए उपाय करे.

  • सबसे पहले तो यह ध्यान रखे की गाय और भैंस कुछ सडा-गला खाना या दूषित पानी तो नहीं पी रही हैं. अगर ऐसा कर रही है तो गाय को ऐसा खाना खाने से बचाए.
  • गाय भैंस को मोटा करने के लिए संतुलित आहार दे.
  • जैसे की आप मक्का, जौ, बाजरा, गेहूं आदि खिला सकते हैं.
  • इसके अलावा आप सरसों की खल, मूंगफली की खल, अलसी की खल, बिनौला की खल आदि भी नियमित रूप से खिला सकते हैं.
  • चना की चुरी, राईस ब्रेन, दालों की चुरी आदि भी खिलाना चाहिए.

अगर आप अपनी गाय भैंस को मोटा करना चाहते हैं. तो सिर्फ चारे पर निर्भर न रहे. गाय भैंस को मोटा करने के लिए ऊपर दी गई वस्तु भी खिलानी चाहिए. इससे गाय भैंस मोटी होगी तथा दूध का उत्पादन भी बढ़ेगा.

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए

गाय की भूख बढ़ाने की दवा

गाय की भूख बढ़ाने की कुछ होम्योपैथिक दवा निम्नलिखित है:

  • आर्सेनिकम (Arsonicum): यह एक होम्योपैथिक दवाई हैं. जब गाय सडा-गला खाना खा लेती है. तो उसकी पाचनक्रिया कमजोर हो जाती है. तथा हाजमा खराब रहता हैं. इस कारण से अगर गाय की भूख में कमी आइ है. तो गाय की भूख बढ़ाने के लिए आर्सेनिकम की पांच बूंद सुबह और पांच बूंद शाम के समय दे सकते हैं.
  • नक्सवोमिका (Nuxvomica): अगर गाय की पाचनक्रिया में गड़बड़ी है. और इसकी वजह से कठोर गोबर या मल आ रहा है. तो नक्सवोमिका की पांच-पांच बूंद दोनों समय दे सकते हैं.
  • पल्सेटिला (Pulsatilla): अगर गाय भूख की कमी के साथ पानी भी कम पी रही है. तो भूख बढ़ाने के लिए पल्सेटिला की पांच-पांच बूंद दिन में दो बार देनी चाहिए.

लेकिन यह सभी दवाई किसी पशु चिकित्सक की परामर्श लेकर ही देनी चाहिए.

Gay-ke-chara-n-khane-ka-karan-bhukh-bdhane-ki-dwa (1)

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गाय के चारा खाने का कारण बताया हैं. इसके अलावा गाय भैंस को मोटा करने का उपाय तथा गाय की भूख बढ़ाने की दवा के बारे में भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह गाय के चारा खाने का कारण / गाय की भूख बढ़ाने की दवा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम 

कबूतर का बीट करना शुभ या अशुभ | पक्षी का बीट करना शुभ या अशुभ

मनोकामना पूरी होने के संकेत कैसे मिलते है जाने

1 thought on “गाय के चारा न खाने का कारण / गाय की भूख बढ़ाने की दवा”

Leave a Comment