गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा तथा आयुर्वेदिक दवा | गाय के पेट में गैस का इलाज

गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा तथा आयुर्वेदिक दवा | गाय के पेट में गैस का इलाज – काफी बार अधिक गर्मी या ठंडी बढ़ जाने के कारण गाय कम दूध देने लगती हैं. इसके अलावा गाय कभी बीमार हो जाती है. तो बीमारी समाप्त होने के बाद भी जितना दूध देना चाहिए उतना दूध नहीं दे पाती हैं. गाय का कम दूध देना इसके पीछे काफी सारे कारण हो सकते है.

Gay-ka-dudh-bdhane-ki-angreji-dwa-ayurvedic-pet-gas-ka-ilaj (2)

गाय के कम दूध देने के कारण काफी पशुपालकों के लिए यह चिंता का विषय बन जाता हैं. अगर आप भी एक पशुपालक या किसान है. और आपकी गाय भी कम दूध दे रही है. तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में गाय का दूध बढ़ाने की कुछ दवाइयां बताने वाले हैं. जिससे आपके गाय के दूध में बढ़ोतरी होगी.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा तथा आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताने वाले हैं. इसके अलावा अन्य और भी गाय की बीमारी और इलाज से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे. इसलिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है 

गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा

अगर आपकी गाय दूध कम दे रही है. और गाय का दूध बढ़ाना चाहते हैं. तो Refit Chelated Remilky Forte (रेफिट चेलेटेड रीमिल्की फोर्ट) नामक दवाई गाय को देकर गाय का दूध बढ़ा सकते हैं.

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

इस दवाई में विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. जो गाय का दूध बढ़ाने में सहायक बनते हैं. अगर आप यह दवाई खरीदना चाहते है. तो Amazon और Flipcart पर से आसानी से खरीद सकते हैं.

Gay-ka-dudh-bdhane-ki-angreji-dwa-ayurvedic-pet-gas-ka-ilaj (3)

गाय का दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा

अगर आप अपनी गाय का दूध बढ़ाना चाहते है. तो उनकी दवाई और खाने में अश्वगंधा का उपयोग कर सकते हैं. यह पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक औषधि हैं. कुछ विशेषज्ञों का मानना है की गाय का दूध बढ़ाने के लिए उनकी दवाई में अश्वगंधा का उपयोग करना चाहिए.

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

गाय के बुखार की अंग्रेजी दवा

गाय का बुखार उतारने की कुछ अंग्रेजी दवा के नाम हमने नीचे बताए हैं.

  • Oxalgin np Tablet (ओक्सालागिन एनपी टेबलेट)
  • Tetracycline for Animals (टेट्रासाइक्लिन फॉर एनिमल्स)
  • Melonex Puls Bolus (मेलोनेक्स प्लस बोलूस)
  • Chlorpheniramine Maleate Injection (च्लोर्फेनिरामिने मलेअते इंजेक्शन)
  • Dcr Injection Strepto Penicillion (डीसीआर इंजेक्शन स्ट्रेप्तो पेनिकिल्लिओन)

यह सभी गाय का बुखार उतारने की अंग्रेजी दवा और इंजेक्शन है. लेकिन आपको इन सभी अंग्रेजी दवा का प्रयोग किसी पशु चिकित्सक की परामर्श से ही करना चाहिए.

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

गाय के पेट में गैस का इलाज

काफी बार गाय अधिक मात्रा में बरसीम, अनाज, लोबिया तथा बासी खाना खा लेती हैं. तो उसके पेट में गैस बन जाता हैं. अगर गाय के पेट में गैस बना है.

क्या आपकी शादी हो चुकी है नहीं तो जाने क्या है बाधाए

तो हिंग 30 ग्राम, काला नमक 100 ग्राम, अलसी का तेल 500 ml तथा तारपीन का तेल 100 ml इतनी वस्तु को मिश्रित करके घोल बनाकर गाय को पीला दीजिए. इस उपाय से गाय को गैस से छुटकारा मिल जाएगा.

गाय के लिवर की दवा

Refit Rivliv (रेफिट रिवलिव) गाय के लीवर के लिए बहुत ही अच्छी और बेहतरीन दवाई मानी जाती हैं. अगर आप इस दवाई को खरीदना चाहते हैं. तो ऑनलाइन माध्यम से Amazon और Flipcart पर से खरीद सकते हैं.

घोर कलयुग कब आएगा जाने सब कुछ सच्च-सच्च

गाय की नस्ल की पहचान

भारतीय देशी गाय की नस्ल को पहचानना सरल हैं. इस गाय के ऊपर वाले भाग पर कूबड़ पाया जाता हैं. तथा साहिवाल गाय को नस्ल की पहचान इनके सिंग चौड़े, शरीर मध्यम आकार तथा सिर चौड़ा होता हैं. तथा गर्दन के नीचे भारी चमड़ी लटकती हुई दिखाई देती हैं. अधिकतर यह गाय भूरे और लाल रंग की होती हैं.

Gay-ka-dudh-bdhane-ki-angreji-dwa-ayurvedic-pet-gas-ka-ilaj (1)

तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं | तुलसी का पौधा घर में लगाने के नियम 

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा तथा आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताया हैं इसके अलावा अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा तथा आयुर्वेदिक दवा / गाय के पेट में गैस का इलाज आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

मनोकामना पूरी होने के संकेत कैसे मिलते है जाने

मन की इच्छा पूरी करा दो भगवान – कैसे कराए मन की इच्छा पूरी जाने आज | मन की इच्छा पूरी करने का मंत्र

कबूतर का बीट करना शुभ या अशुभ | पक्षी का बीट करना शुभ या अशुभ

2 thoughts on “गाय का दूध बढ़ाने की अंग्रेजी दवा तथा आयुर्वेदिक दवा | गाय के पेट में गैस का इलाज”

Leave a Comment