कॉम्प्लान कितने साल के बच्चे को देना चाहिए / कॉम्प्लान कब पीना चाहिए

कॉम्प्लान कितने साल के बच्चे को देना चाहिए / कॉम्प्लान कब पीना चाहिए – कॉम्प्लान का विज्ञापन हम काफी बार टेलीविजन पर देखते हैं. कॉम्प्लान देश का बहुत ही पुराना ब्रांड हैं. तथा लोग इस ब्रांड पर विश्वास भी करते हैं. कॉम्प्लान छोटे बच्चे या बड़े लोग भी दूध में घोलकर पीते हैं. जिससे शारीरिक दुर्बलता दूर होती हैं. कंपनी का कहना है की कॉम्प्लान पीने से हाईट बढती हैं.

Complan-kitne-sal-ke-bachche-ko-dena-chahie-kab-peena (1)

इसलिए जिन बच्चो की हाईट कम होती हैं. उनके माता-पिता उनके बच्चो को कॉम्प्लान पिलाते हैं. कॉम्प्लान में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस वजह से यह हमारे शरीर के लिए भी अच्छा माना जाता हैं. अगर आप कॉम्प्लान के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की कॉम्प्लान कितने साल के बच्चे को देना चाहिए तथा कॉम्प्लान कब पीना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगे.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

कॉम्प्लान कितने साल के बच्चे को देना चाहिए

कंपनी का कहना है की आप 2 साल से अधिक आयु वाले बच्चो को कॉम्प्लान पीला सकते हैं. लेकिन बच्चो को कॉम्प्लान पिलाने से पहले उसके कंटेनर पर एक्सपायरी डेट जरुर देखे. इसके बाद ही बच्चो को पिलाए.

सबसे अच्छी बियर कौन सी है / सबसे सस्ती और महंगी बियर कौन सी है

कॉम्प्लान कब पीना चाहिए

कॉम्प्लान आप सुबह या रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच कॉम्प्लान डालकर पी सकते हैं.

कॉम्प्लान पीने से हाइट बढ़ती है

कॉम्प्लान पीने से हाइट बढती है या नहीं. इसके बारे में तो कही भी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं. लेकिन कंपनी का दावा है की कॉम्प्लान पीने से बच्चो की हाइट बढती हैं. तथा कॉम्प्लान कंपनी अपने विज्ञापन में भी हाइट बढ़ने का दावा करती हैं.

दीमक मारने का उपाय / दीमक मारने की दवा price, दवा का नाम तथा कीटनाशक

कॉम्प्लान पीने की विधि

सबसे पहले एक गिलास जितना दूध गर्म करे. अब दूध में एक चम्मच जितना कॉम्प्लान डालकर अच्छे से हिलाए. अब दो मिनिट तक ऐसे ही रहने दे. कॉम्प्लान दूध में अच्छे से घुल जाने के बाद आप कॉम्प्लान पी सकते हैं.

कॉम्प्लान के फायदे

कॉम्प्लान पीने के कुछ फायदे हमने नीचे बताए हैं.

  • कॉम्प्लान में प्रचुर मात्रा में पोषकतत्व पाए जाते हैं. जो हमारी शारीरिक दुर्बलता को दूर करता हैं.
  • कॉम्प्लान का नियमित रूप से सेवन करने से बच्चे के शरीर का विकास अच्छा होता हैं.
  • कॉम्प्लान पीने से बच्चो के दिमाग का भी अच्छा विकास होता हैं. क्योंकि कॉम्प्लान में ऐसे पोषकतत्व मिलाए जाते है. जो बच्चे के दिमाग को तेज करता हैं.
  • कॉम्प्लान में विटामिन डी3 पोषकतत्व भरपूर मात्रा में होता हैं. जो हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता हैं. कॉम्प्लान का नियमति रूप से सेवन करने से बच्चो की हड्डियां मजबूत बनती हैं.
  • कॉम्प्लान पीने से बच्चो में शक्ति तथा स्फूर्ति आ जाती हैं.
  • कॉम्प्लान पीने से बच्चो की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढती हैं.
  • काफी बच्चो में उम्र के हिसाब से हाइट नहीं बढती हैं. तो बच्चो की हाइट बढ़ाने में भी कॉम्प्लान फायदेमंद साबित होता हैं.

Complan-kitne-sal-ke-bachche-ko-dena-chahie-kab-peena (3)

हाथ के नाख़ून पर सफ़ेद निशान का मतलब होता है

कॉम्प्लान पीने के नुकसान

कॉम्प्लान पीने से किसी को भी नुकसान हुआ हो. ऐसी कोई भी जानकारी अभी तक नहीं मिली है. लेकिन कॉम्प्लान का अधिक सेवन करने से नुकसान हो सकता हैं.

इसलिए कॉम्प्लान के कंटेनर पर लिखी हुई मात्रा अनुसार ही अपने बच्चो को कॉम्प्लान देना चाहिए. तथा कॉम्प्लान के इस्तेमाल से पहले किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह भी ले लेनी चाहिए.

कॉम्प्लान में पाए जाने वाले पोषकतत्व

विटामिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्ब्स, शुगर, फैट, फोलिक एसिड, आयरन, कोपर, सेल्नियम, जिंक, सोडियम आदि जैसे पोषकतत्व मिलाए जाते हैं.

महोगनी लकड़ी की कीमत / महोगनी पेड़ की पहचान महोगनी का पेड़ कहां मिलता है

कॉम्प्लान price

अगर आप कॉम्प्लान खरीदना चाहते हैं. तो आपको 1 kg कॉम्प्लान का कंटेनर 415 रूपये के करीब मिल जाएगा. यह आपको आपके आसपास के किसी भी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन माध्यम से आसानी से मिल जाएगा.

Complan-kitne-sal-ke-bachche-ko-dena-chahie-kab-peena (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की कॉम्प्लान कितने साल के बच्चे को देना चाहिए तथा कॉम्प्लान कब पीना चाहिए. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है तो आगे जरुर शेयर करे.

हम आशा करते है की आपको हमारा यह कॉम्प्लान कितने साल के बच्चे को देना चाहिए / कॉम्प्लान कब पीना चाहिए आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

मकान घर के बाहर का कलर कैसा होना चाहिए – सम्पूर्ण जानकारी

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

Leave a Comment