कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में कैसे लिखे – सम्पूर्ण जानकारी

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे – दोस्तों स्वागत है आप सबका हमारे ब्लॉग पर. दोस्तों आप कही पर भी नौकरी करते हो तो आवेदन पत्र देने की आवश्यकता होती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको नौकरी के लिए आवेदन पत्र हिंदी में कैसे लिखा जाता हैं इस बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे.

आवेदन पत्र कोई भी तब लिखता है जब उन्हें किसी से कोई आग्रह या निवेदन करना हो. अथवा हम किसी व्यक्ति को किसी भी चीज़ के लिए आवेदन करते है तब आवेदनपत्र लिखा जाता हैं.

दोस्तों आप भी किसी सरकारी कार्यालय, कंपनी या किसी दुकान में नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते है. तो आवेदन पत्र लिखने की जरूरत पड़ती हैं. किसी को यह नही पता होता है की आवेदन पत्र लिखने के लिए शुरुआत कहा से करे और अंत कैसे करे. तो यह आर्टिकल सहायक रहेगा. क्योंकि अधिकांश लोगो को आवेदन पत्र लिखने में बड़ी समस्या होती हैं.

एक अच्छा और सही आवेदन पत्र लिखना बड़ा मुश्किल काम होता है इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सही आवेदन पत्र कैसे लिखा जाता है उसकी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

company-me-naukari-ke-lie-aawedan-patr-kaise-likhe-hindi-me (1)

कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे

दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह जान लेना जरूरी है की आप जिस कंपनी, दुकान या संस्था कार्यालय में नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले है. उस कंपनी एवं संस्थान का नाम क्या है और उस कंपनी के एचआर तथा प्रबंधक का नाम क्या है क्योंकि हम उस कंपनी और प्रबंधक के नाम आवेदन पत्र लिखते हैं.

जब भी आप आवेदन पत्र लिखना शुरू करे निवेदन के साथ शुरू करे तथा आवेदन पत्र में शिष्टापूर्वक शब्द का उपयोग करे. आवेदन पत्र ऐसा लिखा जाना चाहिए. जिससे पढने वाला व्यक्ति सरलता से समझ सके. और आपके आवेदन पत्र को देख कर आकर्षित हो जाए और आपके पत्र को गौर से पढ़े.

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम दो आवेदन पत्र लिखना सीखेंगे जो दोनों नौकरी से संबधित आवेदन पत्र होगे.

company-me-naukari-ke-lie-aawedan-patr-kaise-likhe-hindi-me (2)

(1)नौकरी के लिए आवेदन पत्र

सेवा में

प्रबंधक महोदय

सुज्योत इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

अहमदाबाद गुजरात (कंपनी का पूरा एड्रेस लिखे)

विषय: नौकरी प्राप्त करने हेतु

महोदय

आपसे सविनय निवेदन है की मैं राहुल बजाज एक मिकेनिकल इंजीनियर हूँ आपके कंपनी के द्वारा निकाला गया इश्तिहार मैंने संदेश न्यूज पेपर में देखा इस से मुझे पता चला की आपकी कंपनी में मिकेनिकल इंजीनियर की जरूरत हैं.

उसी के मुताबिक मैं इस पद के लिए अप्लाई कर रहा हूँ मुझे इस लाइन में 4 साल का अनुभव हैं मैंने 4 साल कटारिया इंडिया कंपनी में कार्य किया हैं इस लिए मैं इस पद के लिए काफी उत्साही हूँ और इस पद पर कार्य करना चाहता हूँ.

श्रीमान जी आपसे विनम्र अनुरोध है की मुझे इस पद के लिए एक मौका जरुर प्रदान करे ताकि मैं अपने कार्य, अनुभव और मेहनत से आपकी कंपनी को सहयोग कर सकू और कंपनी के कार्य को आगे ले जा सकू आपकी महान कृपा होगी.

धन्यवाद

दिनांक ___________

भवदीय

नाम_____________

मोबाइल नंबर_______

पता_____________

दोस्तों आप इस आवेदन पत्र के साथ आपका Resume Attached कर सकते हैं. ताकि प्रबंधक को आपके बारे में विस्तृत जानकारी मिल सके.

(2)नौकरी के लिए आवेदन पत्र

सेवा में

श्रीमान प्रबंधक

नवकार इंस्टिट्यूट

अहमदबाद गुजरात (पूरा एड्रेस)

विषय: नौकरी प्राप्त करने के लिए प्रार्थना पत्र

महोदय

मैं श्याम कपूर मैथ्स का टीचर हूँ में पिछले 5 साल से सोमनाथ हायर सेकण्डरी स्कूल का अध्यापक रह चूका हूँ मुझे पढ़ाने में बहुत ही रूचि है फ़िलहाल मैं किसी भी स्कूल में अध्यापक के रूप में कार्यरत नहीं हूँ.

मुझे मेरे मित्र से आपकी स्कूल के बारे में जान ने मिला की आपकी स्कूल में मेथ्स टीचर की आवश्यकता है इसलिए में इस पद के लिए अप्लाई करना चाहता हु मुझ्रे 5 साल का अनुभव भी हैं.

प्रबंधक जी से विनम्र अनुरोध है की मुझे आप एक बार इस पद के लिए मौका दे ताकि मैं बच्चो को शिक्षा प्रदान कर सकू.

धन्यवाद

दिनांक_______

नाम________

मोबाइल नंबर__

पता________

महत्वपूर्ण सुचना: इस प्रार्थना पत्र के साथ आप अपना Resume ज़रूर Attached करे.

company-me-naukari-ke-lie-aawedan-patr-kaise-likhe-hindi-me (3)

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों आज हमने आपको बताया की किस प्रकार आवेदन पत्र लिखा जा सकता हैं. आप इस प्रकार आवेदन पत्र लिखते है तो प्रबंधक को काफी अच्छा और आकर्षित लगेगा. तो दोस्तों इस प्रकार हिंदी में आप नौकरी के लिए आवेदन पत्र लिख सकते हैं.

आप और भी कई तरह के आवेदनपत्र लिख सकते है जैसे की छुट्टी के लिए आवेदनपत्र, किसी समस्या को सुधारने के लिए आवेदन पत्र यह आवेदनपत्र कई प्रकार के होते है जैसे की कॉलेज संबधित, स्कूल संबधित, नौकरी या व्यवसाय संबंधित, किसी समस्या संबधित आदि. अगर आपको किसी और संबधित आवेदन पत्र लिखना है और समस्या है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताए हम आपकी जरुर मदद करेंगे.

आशा करते है आपको नौकरी के संबंधित आवेदनपत्र कैसे लिखना पूरा समझ में आ गया होगा. इस आर्टिकल (कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन पत्र कैसे लिखे | नौकरी के लिए हिंदी में आवेदन पत्र कैसे लिखे) को अन्य लोगो तक पहुचाए क्योंकि ज्ञान बाटने से हमेशा बढ़ता है. धन्यवाद.

Leave a Comment