चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करे / चंदन का पौधा कहां से खरीदें

चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करे / चंदन का पौधा कहां से खरीदें – चंदन को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता हैं. देवी-देवताओं के काफी कार्य जैसे की हवन तथा धार्मिक अनुष्ठान में चंदन का प्रयोग किया जाता हैं. इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है. की माथे पर चंदन का तिलक लगाने से हमारा मष्तिष्क शांत होता हैं.

Chandan-ka-paudha-kha-se-prapt-kre-kharide-jankari-kimat (3)

चंदन का उपयोग काफी सारी बिमारियों में भी लोग करते हैं. जैसे की त्वचा संबंधित विकार आदि में चंदन का इस्तेमाल किया जाता हैं. इसके अलावा कुछ विशेष प्रकार के इत्र बनाने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता हैं. चंदन की उपयोगिता अधिक और दाम ज्यादा होने की वजह से इसकी खेती भी काफी अच्छे पैमाने पर की जाती हैं.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करे. इसके अलावा चंदन के पौधे की जानकारी भी देने वाले हैं. यह सभी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करे / चंदन का पौधा कहां से खरीदें

चंदन का पौधा आपको आपके आसपास की किसी भी बड़ी नर्सरी में आसानी से मिल जाएगा. इसके अलावा आपके आसपास कही पर अगर चंदन की खेती होती हैं. तो आप किसान भाई से भी चंदन का पौधा खरीद सकते हैं.

Chandan-ka-paudha-kha-se-prapt-kre-kharide-jankari-kimat (1)

सफेद चंदन पाउडर के फायदे / मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर के फायदे

चन्दन के पौधे की जानकारी

चन्दन कै पौधे की कुछ जानकारी हमने नीचे बताए हैं.

चन्दन का इस्तेमाल कहां कहां होता हैं

  • चन्दन बहुत ही सुंगधित पदार्थ होता हैं. इसलिए चन्दन का इस्तेमाल इत्र तथा परफ्यूम बनाने में होता हैं.
  • आयुर्वेद में चंदन को गुणों का भंडार माना जाता हैं. चंदन से काफी सारी बीमारियां ठीक की जा सकती हैं. इसलिए चंदन का इस्तेमाल आयुर्वेद में भी अधिक होता हैं.
  • चंदन हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं. इसलिए ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने में भी चन्दन का इस्तेमाल किया जाता हैं.
  • चंदन से तरल पदार्थ भी तैयार किया जा सकता हैं.

1544 गेहूं की जानकारी – सबसे उत्तम गेंहू के बिज की जानकारी

चन्दन के पौधे की कीमत कितनी हैं

अगर कोई किसान भाई चंदन का पौधा खरीदना चाहते है. तो चंदन का पौधा आपको करीब 100 से 130 रूपये में मिल जाएगा. चन्दन के पौधे के साथ होस्ट का पौधा भी लगता हैं. जिसकी कीमत 50 से 60 रूपये के करीब होती हैं.

सबसे अच्छा गेहूं का बीज कौन सा है / भारत में हाइब्रिड गेहूं के बीज की जानकारी

चन्दन का पौधा कैसा होता है

चन्दन का पौधा हरे रंग का होता हैं. इसके पौधे की ऊंचाई करीब 6 से 9 मीटर होती हैं. चंदन के पौधे की छाल का रंग लाल, काला या भूरा होता हैं. चंदन की पत्तिया हरे रंग की तथा गोलाकार में होती हैं. इसकी पत्तिया काफी मुलायम भी होती हैं.

चंदन के लकड़ी की कीमत कितनी है

चंदन की लड़की सबसे महंगी लकड़ी होती हैं. चंदन की लकड़ी की कीमत बाजार में 26 हजार से लेकर 30 हजार रूपये प्रति किलो के आसपास बिकती हैं. चंदन का एक पैड किसी किसान को 15 से 20 किलो लकड़ी आसानी से दे सकता हैं. इस प्रकार किसी भी किसान को एक पेड़ से 5 से 6 लाख रूपये की आमदनी हो जाती हैं.

भूकंप से लाभ और हानि | भूकंप कैसे आता है / भूकंप क्यों आता है

वर्तमान में चंदन की बिक्री तथा खरीद पर सरकार ने रोक लगा रखी हैं. चंदन की खेती कोई भी किसान कर सकता हैं. लेकिन एक्सपोर्ट करने का काम सरकार के हाथ में हैं. यह नियम 2017 से लागु किया हुआ हैं.

Chandan-ka-paudha-kha-se-prapt-kre-kharide-jankari-kimat (2)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करे. इसके अलावा चन्दन के पौधे की जानकारी भी प्रदान की हैं. हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह चंदन का पौधा कहां से प्राप्त करे / चंदन का पौधा कहां से खरीदें आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

महोगनी लकड़ी की कीमत / महोगनी पेड़ की पहचान महोगनी का पेड़ कहां मिलता है

लकड़ी रंदा मशीन की कीमत / लकड़ी काटने और चीरने वाली मशीन की कीमत

दीमक मारने का उपाय / दीमक मारने की दवा price, दवा का नाम तथा कीटनाशक

Leave a Comment