आसमान के ऊपर कौन रहता है / आसमान धरती से कितना दूर है

आसमान के ऊपर कौन रहता है / आसमान धरती से कितना दूर है – धरती और आसमान पर ही यह पूरी दुनिया टिकी हैं. धरती पर हम लोग रहते हैं. और आसमान से बारिश होती हैं. जिससे यह पूरी सृष्टि चलती हैं. धरती से हम आसमान की तरफ दिन में नजर करते है. तो आसमान नीले रंग का दिखाई देता हैं. और रात के समय आसमान काले रंग का दिखाई देता हैं.

पृथ्वी  के आसपास फैले हुए यह गोलाकार गुंबज को ही आसमान कहा जाता हैं. लेकिन जब भी हम आसमान की तरफ नजर करते हैं. तब हमे सिर्फ आसमान ही नजर आता हैं. आसमान के ऊपर जो भी मौजूद हैं. वह नजर नहीं आता हैं.

Aasman-ke-upar-kaun-rhta-h-dharti-se-kitna-dur-h (2)

ऐसे में काफी लोग यह जानना चाहते है की आसमान के ऊपर क्या हैं. अगर आप भी इस सवाल का जवाब चाहते हैं. तो हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े.

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले है की आसमान के ऊपर कौन रहता है तथा आसमान कहां है. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

तो आइये हम आपको इस बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं.

आसमान के ऊपर कौन रहता है

हम लोग पृथ्वी पर रहते हैं. और पृथ्वी के आसपास आपको जो भी नीले रंग का गुबंज दिखता हैं. वह आसमान हैं. आसमान आपको पुथ्वी के नीचे और पुथ्वी के ऊपर दिखाई देगा. तथा पुथ्वी के आसपास भी आपको आसमान ही दिखाई देगा. लेकिन आसमान के ऊपर कौन रहता है तो इस सवाल का जवाब है की आसमान के ऊपर कोई भी नहीं रहता हैं.

इस सृष्टि के सभी जीव पुथ्वी के ऊपर ही रहते हैं. आसमान के ऊपर भी आसमान ही हैं. जहां पूरा ब्रह्मांड फैला हुआ हैं. आसमान में सूर्य, चंद्र तथा तारे आदि चमकते रहते हैं. इसलिए माना जाए तो आसमान के ऊपर भी आसमान ही फैला हुआ हैं. जिसका कोई अंत नहीं हैं. जहां कोई भी नहीं रहती है.

चालू महिला की पहचान क्या है – सम्पूर्ण जानकारी

आसमान कहां है                                     

हम हमारे ऊपर जैसे ही नजर करते हैं. तब हमें जो भी नीले रंग का दिखाई देता हैं. वह ही आसमान हैं. आसमान में तारे टिमटिमाते हुए हम देखते हैं. इसके अलावा चंद्र और सूर्य भी हमे आसमान में ही चमकते हुए दिखाई देते हैं. आसमान में ही बादल बनते है. और बादल से ही पुथ्वी पर बारिश होती हैं. जिसकी वजह से हमारी जीव सृष्टि चलती हैं.

Aasman-ke-upar-kaun-rhta-h-dharti-se-kitna-dur-h (1)

सबसे अच्छा कंडोम कौन सा है / सबसे सस्ता और महँगा कंडोम कौन सा है

आसमान धरती से कितना दूर है / धरती से आसमान की ऊंचाई कितनी है

धरती से आसमान की ऊंचाई 7.5 मिल के करीब हैं.

बिना भीगे कैसे नहाए – पुरे 4 तरीके 

आसमान नीला क्यों दिखाई देता है

सूर्य से आने वाला प्रकाश जब पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करता हैं. तब प्रकाश वातावरण में मौजूद कणों से टकरा कर इधर उधर बिखर जाता हैं. वातावरण में मौजूद कण श्वेत प्रकाश को नीले रंग में बदल देता हैं. इस प्रकार आसमान का रंग नीले रंग का दिखाई देता हैं.

भूकंप से लाभ और हानि | भूकंप कैसे आता है / भूकंप क्यों आता है

तो दोस्तों यह था आपके सवाल का जवाब की आसमान के ऊपर कौन रहता हैं. हम उम्मीद करते है की हमारा द्वारा दिया गया जवाब आपको दिलचस्प लगा होगा.

Aasman-ke-upar-kaun-rhta-h-dharti-se-kitna-dur-h (3)

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है की आसमान के ऊपर कौन रहता है तथा आसमान कहां है. इसके अलावा इस टॉपिक से संबंधित अन्य और भी जानकारी प्रदान की हैं.

हम आशा करते है की हमारा यह आर्टिकल आपके लिए दिलचस्प रहा होगा. हम उम्मीद करते है की आपके लिए हमारा यह आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर उपयोगी साबित हुआ है. तो आगे जरुर शेयर करे. ताकि अन्य लोगो तक भी यह दिलचस्प और उपयोगी जानकारी पहुंच सके.

दोस्तों हम आशा करते है की आपको हमारा यह आसमान के ऊपर कौन रहता है / आसमान धरती से कितना दूर है आर्टिकल अच्छा लगा होगा. धन्यवाद

Puri duniya main kitne log hain | पूरी दुनिया में कितने लोग रहते हैं

साइलो किसे कहते है हिंदी में बताइए उत्तर दीजिए

भारत में परिवार के लिए सबसे अच्छा कैशलेस मेडिक्लेम पॉलिसी कौनसा है

Leave a Comment