2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे – अब बना ही दो प्लान घूमने का

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे – दोस्तों अगर किसी को भी घुमने के लिए बोला जाए तो व्यक्ति झट से तैयार हो जाता हैं. लेकिन बात तब बिगडती है जब घुमने के लिए लंबा समय नही दे पाते हैं. हम सोचते है की किसी ऐसी जगह पर जाए जहा 2 दिन में घूमना भी हो जाए और इस भागदौड़ भरी जिंदगी से थोडा सा ब्रेक मिल जाए. अब इस भागदौड़ भरी जिंदगी से थोडा सा ब्रेक भी लेना जरूरी है लेकिन समय के अभाव के कारण घुमने नहीं जा सकते हैं.

लेकिन दोस्तों चिंता करने की बात नहीं हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी जगह बतायेगे जो घुमने के लिए अच्छी भी है और लंबा समय घुमने के लिए आपको नहीं लेना होगा. जहा पर यात्रा करके आप 2 दिन में सुकून,ऐनर्जी और एक अच्छे अनुभव के साथ वापस लौट सकते हैं. तो चलो जानते है ऐसी ही भारत की कुछ जगह के बारे में जो सुंदर और घुमने के लिए सही हैं.

2-din-ke-lie-ghumne-ki-jagah-khojo-aese (4)

2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे

तो यह है दस ऐसी जगह जहा पर आप दो दिन के लिए घुमने के लिए जा सकते है. और अपने किसी मित्र को भी सलाह दे सकते है.

लैंसडाउन

लैंसडाउन बहुत खुबसुरत जगह और प्यारा सा हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड के गढ़वाल में बसा हुआ हैं. सुंदर पहाडियों के बिच बसा यह हिल स्टेशन बहुत ही रमणीय हैं. यहा का मौसम पुरे साल सुहावना बना रहता हैं. यह हिल स्टेशन खुबसूरत होने के साथ साथ शांत भी हैं. यहा पर आप बाइकिंग और ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हो.

यहा का भुल्ला झील बहुत ही खुबसूरत और लोगो को आकर्षित करने वाला है जहा पर जाकर आप पिकनिक का मजा ले सकते हो. यह क्षेत्र दिल्ली से लगभग 270 किलोमीटर की दुरी पर स्थित हैं.

2-din-ke-lie-ghumne-ki-jagah-khojo-aese (3)

पुष्कर

राजस्थान के अजमेर में बसा हुआ पुष्कर भारत में सबसे ज्यादा आध्यात्मिक माने जाना वाला शहर हैं. पुरे भारत में एक ही ब्रह्माजी का मंदिर है जो पुष्कर में मौजूद हैं जो काफी प्रसिद्ध हैं. इसके अलावा यहा पर मीराबाई मंदिर, पुष्कर बाजार, आप्तेश्वर मंदिर, पुष्कर झील जैसी काफी जगह पर भी घूम सकते हैं. पुष्कर में हर साल ऊंट मेले का भी आयोजन होता है जो विश्व प्रसिद्ध हैं.

कॉर्बेट नेशनल पार्क

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में बसा हुआ कॉर्बेट नेशनल पार्क भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यान में से एक माना जाता हैं. यह उद्यान टाइगर के लिए विश्व प्रख्यात हैं. अगर आप जंगल सफारी का आनंद लेना चाहते हो तो कॉर्बेट नेशनल पार्क जा सकते हो यहा पर आपको सुंदर झील और वन्य जीवों को खुले में विचरण करते हुए देख सकते हो. कॉर्बेट नेशनल पार्क में घुमने के साथ साथ अगर आपके पास समय हो तो कॉर्बेट संग्राहलय और कॉर्बेट फोल्स जाकर भी आनंद ले सकते हो.

भरतपुर

अगर आप पहाडियों में जाना नहीं चाहते हो तो भरतपुर आप के लिए एक अच्छा विकल्प हैं. यहा पर पुराने किल्ले देखने मिलेगे. प्रकृति के कई अनोखे दृश्य आपको यहा देखने मिल सकते हैं. भरतपुर के पास ही लोहागढ़ फोर्ट भी मौजूद है जो 18वीं शताब्दी में बना हुआ हैं.

शोधी

शोधी शिमला अंबाला हाइवे से 13 किलोमीटर के अंतर पर मौजूद एक हिल स्टेशन हैं. यहा पर मौजूद ओक के विशाल पेड़ आपका दिल खुश कर देंगे. इसके अलावा आप यहा ट्रेकिंग और बर्ड वॉचिंग का भी मजा ले सकते हो.

वायनाड

केरल में बसा हुआ वायनाड यहा के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता हैं. वायनाड के हरे भरे सुंदर पर्वत इस प्रदेश को खुबसूरत बनाते हैं. यह जगह बहुत ही सुंदर और शांत है यहा पर काफी सारे धार्मिक मंदिर भी मौजूद है जो चारों और से पहाड़ी तथा घाटियों से घिरे हुए हैं.

सिलवासा

सिलवासा दुनिया भर में आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. यहा पर जाकर आप भारत की पुरानी संस्कृति और कला को देखे सकते हो. सिलवासा में स्थित रोमन कैथोलिक चर्च में पुर्तगाली शैली का प्रभाव आपको देखने मिलेगा. यहा पर मौजूद पहाड़ियां तथा ऊंचे निचे कॉटेज और यहा के हरे भरे खेत आपका दिल जित लेंगे.

2-din-ke-lie-ghumne-ki-jagah-khojo-aese (2)

हवा महल

हवा महल भारत के जयपुर में स्थित हैं. यहा एक बहुत ही पुराना महल है जिसका निर्माण गुलाबी और लाल बलुआ पत्थर से किया गया हैं. इस महल का निर्माण सन 1799 में महाराजा सवाई जय सिंह के पोते महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने करवाया था. इस महल में आपको पुरानी और ऐतिहासिक चीज़े देखने को मिलेगी. भारत के दर्शनीय स्थलों में से एक माना जाने वाला हवा महल पर्यटकों से भरा हुआ रहता हैं.

आगरा का किला

आगरा का किला भारत का ऐतिहासिक किला हैं. इस किले पर 1638 तक मुग़ल राजवंश के सम्राटों को शासन हुआ करता था. इस किले की खूबसुरती देख कर आप हैरान रह जाएगे इस किले की खासियत यह है की इस बुर्ज के झरोखे से ताजमहल का दृश्य साफ दिखाई देता हैं.

2-din-ke-lie-ghumne-ki-jagah-khojo-aese (1)

गोवा

अगर आप कम खर्चे में खुबसूरत जगह पर जाना चाहते हो तो गोवा सबसे अच्छा ऑप्शन हैं. गोवा जाकर आप मौज मस्ती के साथ घुमने का आनंद उठा सकते हैं. गोवा अपने सुंदर मनमोहक समुद्र तट के लिए दुनियाभर में मशहूर माना जाता है. गोवा में विदेशी पर्यटक काफी भारी मात्रा में घुमने आते हैं. यहा का सी फ़ूड बहुत ही लोकप्रिय हैं. इस जगह पर जो कोई भी जाता हैं गोवा की खूबसूरती में खो जाता हैं.

हमारे कुछ शब्द

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल (2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो ऐसे) के माध्यम से भारत के सबसे अच्छे और खुबसूरत दस स्थलों के बारे में बताया अगर आपके पास समय का अभाव है तो इन जगह पर जाकर झट से घूम कर वापस लौट सकते हो और अपनी भाग दौड़ भरी से जिंदगी से दो पल का ब्रेक ले सकते हैं.

हम आशा करते है आप भी इन जगह पर जाए आपका सफ़र मंगलमयी और आनंददायक रहे. इस जानकारी को अन्य लोगो तक भी पहुचाए जो लोग घुमने की प्लानिंग बना रहे है. ताकि सभी लोगो को इस जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके. धन्यवाद

Leave a Comment